scorecardresearch

Bitcoin में किया गया बड़ा अपग्रेड, सस्ते लेन-देन के साथ क्या कुछ बदलेगा जानिए!

बिटकॉइन ने रविवार को एक मेजर अपग्रेड किया, जिसने अपने ब्लॉकचेन को अधिक जटिल लेनदेन करने में सक्षम बनाया, संभावित रूप से वर्चुअल करेंसी के उपयोग के मामलों को बढ़ाने और स्मार्ट अनुबंधों को संसाधित करने के लिए एथेरियम के साथ इसे थोड़ा अधिक प्रतिस्पर्धी बनाता है.

Bitcoin Bitcoin
हाइलाइट्स
  • टैपरोट से आई बिटकॉइन में तेजी

  • टैपरोट से बढ़ेगी गोपनीयता

बिटकॉइन ने रविवार को एक मेजर अपग्रेड किया, जिसने अपने ब्लॉकचेन को अधिक जटिल लेनदेन करने में सक्षम बनाया है. यह संभावित रूप से वर्चुअल करेंसी के उपयोग के मामलों को बढ़ाने और स्मार्ट अनुबंधों को संसाधित करने के लिए एथेरियम के साथ इसे थोड़ा अधिक प्रतिस्पर्धी बनाता है. ये स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स स्व-निष्पादित लेनदेन हैं जिनके परिणाम प्री-प्रोग्राम इनपुट पर निर्भर करते हैं.

इस अपग्रेड को टैपरोट नाम दिया गया. यह 2017 में SegWit की ब्लॉक क्षमता में बदलाव के बाद से बिटकॉइन प्रोटोकॉल में सबसे महत्वपूर्ण बदलाव है. SegWit बिटकॉइन लेनदेन से सिगनेचर डेटा खींचकर लेनदेन की मात्रा को प्रभावी ढंग से बढ़ाता है, जो एक ब्लॉक में फिट हो सकता है. डिजिटल करेंसी प्राइम ब्रोकर जेनेसिस में मार्केट इनसाइट्स के प्रमुख नोएल एचेसन ने कहा कि बिटकॉइन के संभावित एप्लिकेशन टैपरोट के साथ व्यापक हो गए हैं.

टैपरोट से आई बिटकॉइन में तेजी

उन्होंने कहा,"अधिक लचीले लेनदेन प्रकार और कम लागत बिटकॉइन पर DeFi (विकेंद्रीकृत वित्त) और NFTs के अधिक विकास का समर्थन करने की संभावना है और मूल क्रिप्टो नेटवर्क पर तकनीकी प्रगति की लहर के लिए मंच तैयार कर सकती है." टैपरोट की सक्रियता के कारण कुछ हद तक बिटकॉइन में तेजी आई, जिसने इसे 10 नवंबर को $69,000 के सर्वकालिक उच्च स्तर पर धकेल दिया है. पिछले दो महीनों में बिटकॉइन में लगभग 47% की वृद्धि हुई है.

Taproot क्या है?
Taproot अपग्रेड में तीन अलग-अलग अपग्रेड प्रस्ताव होते हैं. हालांकि इसके मूल में अपग्रेड ने Schnorr नामक एक नई डिजिटल signature योजना पेश की है जो बिटकॉइन लेनदेन को अधिक कुशल और अधिक निजी बनने में मदद करेगी. बिटकॉइन उपयोगकर्ताओं को अधिक जटिल स्मार्ट अनुबंधों को निष्पादित करने के लिए Schnorr का भी लाभ उठाया जा सकता है.

टैपरोट को ऑफिशियली रविवार को 709,632 ब्लॉक पर एक्टिवेट किया गया. ब्लॉकचेन लेनदेन को बैचों या ब्लॉकों में व्यवस्थित करता है. प्रत्येक ब्लॉक में केवल एक निश्चित संख्या में लेनदेन हो सकते हैं. इस पर बातचीत 2016 में शुरू हो गई थी. टैपरोट अपग्रेड को बिटकॉइन साफ्टवेयर में सितंबर में शामिल किया गया था.

बिटकॉइन पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा?

इसका सबसे बड़ा प्रभाव बिटकॉइन नेटवर्क की अधिक स्मार्ट अनुबंधों को संसाधित करने की क्षमता होगी, जैसा कि एथेरियम करता है.

डिजिटल एसेट इन्वेस्टमेंट फर्म बिटवाइज में जनरल काउंसल और चीफ कंप्लायंस ऑफिसर कैथरीन डॉउलिंग ने कहा कि बिटकॉइन ऐतिहासिक रूप से एथेरियम की तुलना में स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स को प्रोसेस करने में बहुत अधिक सीमित है. उन्होंने आगे कहा, चूंकि बिटकॉइन एथरियम की तरह उतना फ्लेकसिबल नहीं होगा, टैपरोट के जरिए इस गैप को भरने में मदद मिलेगी. इसका मतलब है कि हम रोज के रोज बिटकॉइन की एपलिकेशन में बढ़ोत्तरी देखेंगे.

अधिक गोपनीयता

टैपरोट किस प्रकार के लेन-देन को निष्पादित किया जा रहा है, यह अस्पष्ट करके गोपनीयता बढ़ाता है. Schnorr सिगनेचर बिटकॉइन प्रोटोकॉल पर अधिक जटिल लेनदेन कर सकते हैं, जैसे कि उन वॉलेट से जिन्हें कई हस्ताक्षरों की आवश्यकता होती है, किसी भी अन्य लेनदेन की तरह दिखते हैं. यह लेनदेन को अधिक निजी और अधिक सुरक्षित बनाता है.इससे बिटकॉइन लेनदेन भी अधिक डेटा-एफिशियंट हो जाएगा जो ब्लॉक क्षमता को अनुकूलित करेगा और लेनदेन शुल्क को कम करेगा.