scorecardresearch

Budget 2023-24: कब पेश होगा मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट ? जानें पूरी डिटेल

वित्त वर्ष 2023-24 के लिए संसद का बजट सत्र 31 जनवरी 2023 से शुरू होगा. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को संसद में केंद्रीय बजट पेश करेंगी.सत्र  का पहला भाग 10 फरवरी तक चलने की उम्मीद है. 

पीएम और वित्त मंत्री (फोटो ट्विटर) पीएम और वित्त मंत्री (फोटो ट्विटर)
हाइलाइट्स
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पांचवीं बार पेश करेंगी बजट

  • बजट सत्र के पहले दिन आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश किया जा सकता है

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी 2023 से शुरू होगा. बजट सत्र 6 अप्रैल को समाप्त होने की उम्मीद है. संसद के सेंट्रल हॉल में लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण से सत्र शुरू होगा. पिछले साल अगस्त में शीर्ष पद पर पहुंचने के बाद से राष्ट्रपति मुर्मू का संसद के दोनों सदनों में यह पहला संबोधन होगा. इसके बाद केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को संसद में केंद्रीय बजट पेश करेंगी. सत्र  का पहला भाग 10 फरवरी तक चलने की उम्मीद है.  सूत्रों का कहना है कि बजट सत्र के पहले दिन दोनों सदनों में आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश किया जाएगा. यह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पांचवां बजट और अप्रैल-मई 2024 में होने वाले आम चुनावों से पहले यह आखिरी पूर्ण बजट होगा. चुनावी साल में सरकार सीमित अवधि के लिए लेखानुदान पेश करती है। उसके बाद बजट जुलाई में पेश किया जाता है.

6 मार्च को शुरू होगा बजट सत्र का दूसरा भाग
बजट सत्र का दूसरा भाग 6 मार्च को शुरू होने और 6 अप्रैल को समाप्त होने की संभावना है. बजट सत्र के पहले भाग के दौरान, दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर विस्तृत चर्चा होती है और उसके बाद केंद्रीय बजट पर चर्चा होती है. जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण के प्रस्ताव के धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस का जवाब देंगे, वहीं वित्त मंत्री केंद्रीय बजट पर बहस का जवाब देंगी. बजट सत्र के दूसरे हिस्से के दौरान, सरकार के विधायी एजेंडे के अलावा अलग-अलग मंत्रालयों की अनुदान मांगों पर चर्चा की जाती है. केंद्रीय बजट, एक धन विधेयक सत्र के इस भाग के दौरान पारित किया जाता है.

नए संसद भवन में हो सकता है बजट सत्र का दूसरा हिस्सा
नए संसद भवन का काम सेंट्रल विस्टा डेवलपमेंट के हिस्से के रूप में किया जा रहा है. संसद के निर्माण में शामिल लोगों को भरोसा है कि बजट सत्र का दूसरा भाग नए संसद भवन में आयोजित किया जा सकता है. पिछले सत्र के दौरान 9 बिल लोकसभा में पेश किए गए और 7 बिल संसद के निचले सदन द्वारा पारित किए गए. राज्य सभा ने 9 विधेयक पारित किए और सत्र के दौरान संसद के दोनों सदनों द्वारा पारित विधेयकों की कुल संख्या 9 थी. भारत का केंद्रीय बजट कई विभागों के आपसी विचार-विमर्श के बाद तैयार किया जाता है. इसमें वित्त मंत्रालय, नीति आयोग समेत सरकार के कई अन्य मंत्रालय भी शामिल होते हैं. वित्त मंत्रालय खर्च के आधार पर गाइडलाइन जारी करता है और इस पर मंत्रालयों द्वारा अपनी ओर से फंड की मांग बताई जाती है.

केंद्रीय बजट क्या है ?
भारतीय संविधान के अनुच्छेद 112 के अनुसार, भारत का केंद्रीय बजट सरकार की पूंजी, राजस्व और व्यय पर व्यापक वार्षिक वित्तीय विवरण है. बजट शब्द पुराने फ्रांसीसी शब्द बौगेट से लिया गया है जिसका अर्थ है बैग. यह केंद्र सरकार के राजस्व और व्यय अनुमानों के आधार पर वर्तमान और भविष्य के लिए एक विस्तृत वित्तीय योजना होती है.