scorecardresearch

Business Women's: 5 बेटियां, जिन्होंने संभाला परिवार का करोड़ों का बिजनेस... फलक पर पहुंचाया कारोबार

आज बेटियां हर क्षेत्र में नाम कमा रही हैं. बात छोटे स्तर से शुरू किये गए स्टार्टअप की हो या फिर बड़े बिजनेस हर जगह इनका साम्राज्य है. इन महिलाओं ने न केवल सक्षम रूप से कमान संभाली है, बल्कि वे व्यवसाय को नई दिशाओं में फैलाकर अपनी पहचान भी बना रही हैं.

Business women Business women

एक जमाना था जब परिवार का बिजनेस केवल बेटे संभालते थे. भारतीय पारिवारिक व्यवसाय हमेशा पिता से पुत्र को सौंपे जाते थे. लेकिन अब ऐसा नहीं है. अब ट्रेंड बदल रहा है. कई बिजनेसमेन अब अपनी बेटियों को व्यवसाय के उत्तराधिकारी के रूप में ला रहे हैं. इन महिलाओं ने न केवल सक्षम रूप से कमान संभाली है, बल्कि वे व्यवसाय को नई दिशाओं में फैलाकर अपनी पहचान भी बना रही हैं.

ईशा अंबानी
दुनिया के सबसे बड़े बिजनेसमैन में शुमार रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के कारोबार के बारे में आज हर कोई जानता है. मुकेश अंबानी का बिजनेस उनके बेटों के साथ बेटी ईशा अंबानी भी संभालती हैं. ईशा रिलयांस रिटेल के कारोबार को आगे बढ़ा रही हैं. मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की इकलौती बेटी ईशा मात्र 23 साल की उम्र से रिलायंस का कारोबार संभालने में पिता का साथ दे रही हैं. 2016 में ईशा अंबानी की निगरानी में ही AJIO जैसे फैशन ब्रांड की लॉन्चिंग हुई थी. ये रिलायंस समूह का मल्टी ब्रांड ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है. जहां वेस्टर्न व ट्रेडिशनल कपड़े बेचे जाते हैं.

विनीता गुप्ता
विनीता गुप्ता ल्यूपिन फार्मा की सीईओ हैं, जो भारत की तीसरी सबसे बड़ी और दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी दवा कंपनी है. ल्यूपिन की स्थापना उनके पिता देश बंधु गुप्ता ने की थी. 55 साल की विनीता कंपनी के फ्रंट एंड को संभालती हैं जिसमें ल्यूपिन को व्यवस्थित रूप से बढ़ने में मदद करने वाले अधिग्रहण शामिल हैं. जेएल केलॉग ग्रेजुएट स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से एमबीए करने के बाद, वह 1993 में 25 साल की उम्र में अपने पारिवारिक व्यवसाय में शामिल हो गईं.उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि जापान में एक फ़ार्मेसी कंपनी का अधिग्रहण करके ल्यूपिन का स्तर और बढ़ाना औरजर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों में विस्तार करना है. 

अद्वैता नायर
देश की महिलाओं के बीच फैशन रिटेल ब्रॉन्ड नायका की पहचान सबसे अलग है. इसे फाल्गुनी नायर ने अपने दमपर खड़ा किया है. लेकिन आज उन्हें इस बिजनेस को संभालने में अपनी 31 वर्षीय बेटी अद्वैता नायर का पूरा साथ मिल रहा है. वह फैशन रिटेल ब्रॉन्ड नायका की को-फाउंडर और सीइओ हैं. अद्वैता ने न्यू हेवन की येल यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने के बाद हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई की. इसके बाद मां के बिजनेस में उनका हाथ बंटाना- शुरू कर दिया. नायका कंपनी 400 ब्रांड के साथ 40 शहरों में 20 वेयरहाउस और 80 स्टोर में अपना कारोबार कर रही है. 

लक्ष्मी वेणु 
लक्ष्मी वेणु भारत में सबसे कुशल, सुशिक्षित और प्रतिभाशाली कॉर्पोरेट लीडर में से एक हैं. वह टीवीएस ग्रुप के एमेरिटस चेयरमैन वेणु श्रीनिवासन की बेटी हैं. कंपनी का रेवेन्यू लगभग 69,000 करोड़ रुपये है. वेणु ने येल यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है. उन्होंने वारविक विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग मैनेजमेंट में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है. उन्हें  Sundaram Clayton के को ग्लोबली बढ़ाने का श्रेय दिया जाता है. लक्ष्मी आटो कंपनी टीवीएस मोटर के चेयरमैन की बेटी हैं. अपने पिता के कारोबार को आगे बढ़ा रही लक्ष्मी टीवीएस की एक सब्सिडियरी कंपनी सुंदरम क्लेटन लिमिटेड (SCL) की मैनेजिंग डायरेक्टर हैं.

जयंती चौहान
कुछ दिनों पहले ही यह सुनने को मिला कि बिसलेरी के चेयरमैन रमेश चौहान की बेटी जयंती चौहान अब अपने पिता के कारोबार को आगे बढ़ाएंगी. वैसे तो जयंती कई साल से बिसलेरी के बिजनेस से जुड़ी हैं. उनका ध्यान ज्यादातर बिसलेरी के पोर्टफोलियो ब्रॉन्ड वेदिका पर रहा है. जयंती मात्र 24 साल की उम्र से अपने पिता की देखरेख में बिसलेरी के कारोबार को संभाल रही हैं.