scorecardresearch

Keshub Mahindra: देश के अरबपतियों में शुमार थे केशब महिंद्रा, 48 सालों तक महिंद्रा ग्रुप के रहे चेयरमैन, अपने कुशल नेतृत्व से कंपनी को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया

Keshub Mahindra Death: केशुब महिंद्रा 1947 में महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप से जुड़ गए थे. वह 48 सालों तक चेयरमैन रहे. इसके बाद  भतीजे आनंद महिंद्रा को ये पद सौंप दिया. हाल ही में फोर्ब्स ने भारत के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी की थी. इसमें केशब महिंद्रा भी शामिल थे. 

केशब महिंद्रा (फाइल फोटो) केशब महिंद्रा (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • केशव महिंद्रा का 12 अप्रैल 2023 को 99 साल की उम्र में निधन 

  • 48 सालों तक महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के रहे थे चेयरमैन 

देश के सबसे उम्रदराज अरबपति और आनंद महिंद्रा के चाचा केशव महिंद्रा का 12 अप्रैल 2023 को 99 साल की उम्र में निधन हो गया. उनके निधन पर देश के तमाम लोगों ने शोक व्यक्त किया है. केशव महिंद्रा 48 सालों तक महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन रहे थे. इसके बाद उन्होंने इस पद को अपने भतीजे आनंद महिंद्रा को सौंप दिया था. केशब ने कंपनी को कामकाज और माल ढुलाई के लिए वाहन निर्माण के क्षेत्र में बड़ा प्लेयर बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. आज के समय में महिंद्रा एंड महिंद्रा को अपने ट्रैक्टरों, एसयूवी के साथ ही हॉस्पिटैलिटी, रियल एस्टेट और सॉफ्टवेयर सेक्टर में सर्विसेज के लिए भी जाना जाता है. 

भारत के सबसे बुजुर्ग अरबपति थे
अभी हाल ही में फोर्ब्स ने भारत के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी की थी. इस सूची में देश के सबसे बुजुर्ग अरबपति केशब महिंद्रा भी शामिल थे. फोर्ब्स ने उनकी संपत्ति 1.2 अरब डॉलर आंकी थी. उनका नाम 16 नए अरबपतियों के साथ इस लिस्ट में पहली बार शामिल हुआ था. केशब महिंद्रा को बिजनेस की काफी अच्छी समझ थी. वह विकट परिस्थितियों में भी धैर्य बनाए रखते थे. कंपनियों की प्रतिस्पर्धा में कभी पिछड़े नहीं.

1947 में महिंद्रा ग्रुप से जुड़े थे  
केशब महिंद्रा ने पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय से स्नातक करने के बाद साल 1947 में ही महिंद्रा ग्रुप से जुड़ गए थे. साल 1963 में वह इस समूह के चेयरमैन बने. 2012 में  48 सालों तक चेयरमैन पद पर रहने के बाद यह पद अपने भतीजे आनंद महिंद्रा को सौंप दिया. 

इन कंपनियों के बोर्ड में रहे
केशब महिंद्रा टाटा स्टील, सेल, टाटा केमिकल्स, इंडियन होटल्स जैसी नामी-गिरामी कंपनियों के बोर्ड में भी शामिल रहे. साल 2004 से 2010 के बीच वह प्रधानमंत्री के काउंसिल ऑन ट्रेड एंड इंडस्ट्री के सदस्य भी रहे. वे ASSOCHAM की सर्वोच्च सलाहकार परिषद के सदस्य भी रहे. 

फ्रांस सरकार ने भी दिया था सर्वोच्च सम्मान
केशब महिंद्रा के बिजनेस जगत में विशेष योगदान के लिए 1987 में फ्रांस की सरकार ने उन्हें सर्वोच्च नागरिक सम्मान देकर पुरस्कृत किया था. केशब महिंद्रा को साल 2007 में अर्न्स्ट एंड यंग की ओर से लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया गया था.