scorecardresearch

आपके Aadhaar Card से कितने सिम हैं Link ऑनलाइन ऐसे लगाएं पता...नहीं होगा गलत इस्तेमाल

आधार कार्ड भारत में सबसे जरूरी डाक्यूमेंट में से एक है. आज कहीं भी रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपका आधार नंबर मांगा जाता है. इसमें एक व्यक्ति से जुड़ी सभी डिटेल्स मौजूद होती हैं. यही वजह की आधार से जुड़े फ्राड भी बढ़ रहे हैं. आपको अपने आधार से जुड़ी कोई भी जानकारी किसी से नहीं शेयर करनी चाहिए.

Number of Sim card linked to your mobile number Number of Sim card linked to your mobile number
हाइलाइट्स
  • अपने स्मार्टफोन से ही लगा सकते हैं पता 

  • पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं शिकायत

आधार कार्ड भारत में सबसे जरूरी डाक्यूमेंट में से एक है. आज कहीं भी रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपका आधार नंबर मांगा जाता है. इसमें एक व्यक्ति से जुड़ी सभी डिटेल्स मौजूद होती हैं. यही वजह की आधार से जुड़े फ्राड भी बढ़ रहे हैं. आपको अपने आधार से जुड़ी कोई भी जानकारी किसी से नहीं शेयर करनी चाहिए. एक मोबाइल सिम खरीदने के लिए आपको सबसे पहले अपना वैध आधार कार्ड दिखाना होता है और उसके बाद ही आपके नाम से एक सिम जारी किया जाता है. हालांकि आजकल एक अनजान व्यक्ति द्वारा दूसरे व्यक्ति के आधार कार्ड पर फर्जी तरीके से मोबाइल सिम जारी करने की घटनाएं भी बढ़ रही हैं.

अपने स्मार्टफोन से ही लगा सकते हैं पता 
इस वजह से अपराधी आर्थिक और अन्य अपराध करने के लिए दूसरों के आधार नंबर पर जारी सिम कार्ड का उपयोग करते हैं. इसलिए अब यह जरूरी हो गया है कि कहीं कोई आपके आधार कार्ड नंबर का गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है? इसका पता बड़ी आसानी से लगाया जा सकता है कि आपके आधार से कितने मोबाइल सिम लिंक हैं. इसे आप अपने स्मार्टफोन में मिनटों में चेक कर सकते हैं. आपके आधार नंबर पर कितने सिम एक्टिव हैं, इसका पता लगाने के लिए सरकार ने एक पोर्टल बनाया है. इसे टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) नाम दिया गया है. इस पोर्टल के माध्यम से यूजर अपने आधार नंबर से जुड़े सभी फोन नंबरों की जांच कर सकते हैं.

इस पोर्टल पर आपको न सिर्फ अपने आधार से लिंक नंबरों की जानकारी मिलेगी, बल्कि अगर आपकी जानकारी के बिना कोई मोबाइल नंबर आपके आधार नंबर से लिंक है तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं. इतना ही नहीं आप अपने पुराने नंबरों को आधार से अनलिंक भी कर सकते हैं, जिनका अब आप उपयोग नहीं कर रहे हैं.

कैसे करें चेक?
1.सबसे पहले https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाएं.
2.अब दिए गए बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर डालें.
3.इसके बाद आपको ‘Request OTP’ बटन पर क्लिक करना होगा.
4.आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, उसे वहां दर्ज करें.
5.ओटीपी डालते ही आपके आधार से लिंक सभी मोबाइल नंबर वेबसाइट पर आ जाएंगे.
6.Report के ऑप्शन पर जाकर यूजर्स उन नंबरों की शिकायत कर उसे ब्लॉक कर सकते हैं जो उनके उपयोग में नहीं हैं या जिनकी अब आवश्यकता नहीं है.