scorecardresearch

Chhattisgarh Budget: बेरोजगारों को हर महीने 2500 रुपए देगी छत्तीसगढ़ की बघेल सरकार, जानिए किसको मिलेगा पैसा

Chhattisgarh Budget 2023: छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने बेरोजगारों के लिए बड़ा ऐलान किया है. सरकार बेरोजगार युवाओं को हर महीने 2500 रुपए देगी. इसके अलावा ग्राम पटेलों का मासिक भत्ता 2 हजार से बढ़ाकर 3 हजार रुपए किया गया है. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत अनुदान की रकम 25 हजार से बढ़ाकर 50 हजार कर दी गई है.

बेरोजगारों को हर महीने 2500 रुपए देगी छत्तीसगढ़ सरकार बेरोजगारों को हर महीने 2500 रुपए देगी छत्तीसगढ़ सरकार

छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने विधानसभा में बजट पेश किया. इस बार के बजट में सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. सरकार ने बेरोजगारों के लिए राज्य के खजाने का मुंह खोल दिया है. भूपेश बघेल की अगुवाई वाली सरकार ने बेरोजगारों को हर महीने बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान किया है. सरकार बेरोजगारों को हर महीने 2500 रुपए की बड़ी रकम देगी. 

हर युवा को नहीं मिलेगा भत्ता-
सरकार ने बजट में बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान किया है. लेकिन हर बेरोजगार को इसका लाभ नहीं मिलेगा. सरकार ने इसके लिए कुछ पाबंदियां लगाई हैं. सीएम भूपेश बघेल ने सदन को बताया कि ये बेरोजगारी भत्ता 18 साल से 35 साल से बेरोजगार युवकों को मिलेगा. इसके साथ ही एक और बंदिश लगाई गई है. इस स्कीम का लाभ उन युवाओं को नहीं मिल पाएगा, जिनके परिवार की आय ढाई लाख रुपए से ज्यादा है. इसका मतलब है कि इस स्कीम का लाभ उन परिवार के युवाओं को मिलेगा, जिनकी सालाना आय ढाई लाख से कम है.

सरकार ने और क्या दिया-
बजट में सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 6000 से बढ़ाकर 10 हजार रुपए और सहायिका का मानदेय 3550 रुपए से बढ़ाकर 5 हजार रुपए किया गया है. इसके साथ ही बजट में सरकार ने माताओं के उपचार के लिए 2200 रुपए देने का ऐलान किया है. सरकार ने ग्राम पटेलों का मासिक भत्ता भी 2 हजार से बढ़ाकर 3 हजार रुपए किया है. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत अनुदान की रकम 25 हजार से बढ़ाकर 50 हजार कर दी गई है. सीएम ने होमगार्ड्स का वेतन 6300-6420 रुपए करने का ऐलान किया है.

रायपुर में दौड़ेगी मेट्रो-
सीएम बघेल ने बजट में नवा रायपुर से दुर्ग तक लाइट मेट्रो चलाने का भी ऐलान किया है. सरकार ने सूबे में 101 नवीन स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने का ऐलान किया है. इसके अलावा मनेंद्रगढ़, जांजगीर, कवर्धा और गीदम में नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाएंगे.

(रायपुर से सुमी राजाप्पन की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: