scorecardresearch

Good News: UP और Tamil Nadu में सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, DA में 4-4 फीसदी की बढ़ोतरी

DA Hike in UP and Tamil Nadu: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार और तमिलनाडु की एमके स्टालिन की सरकार ने महंगाई भत्ते में 4-4 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इससे यूपी में 30 लाख और तमिलनाडु में 16 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा.

योगी सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की योगी सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की

उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु की सरकारों ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. दोनों राज्यों में सरकारों ने महंगाई भत्ते में 4-4 फीसदी की बढ़ोतरी की है. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 7वें वेतन आयोग के तहत की गई है.

यूपी सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता-
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी सरकारी कर्मचारियों को तोहफा दिया है. योगी सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है. उत्तर प्रदेश में अब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 फीसदी हो गया है. इससे पहले डीए 38 फीसदी था. यूपी में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ये आदेश एक जनवरी 2023 से लागू होगा.

30 लाख लोगों को होगा फायदा-
यूपी सरकार के इस फैसले का फायदा 30 लाख लोगों को होगा. इसमें 19 लाख राज्य सरकार के कर्मचारी हैं. जबकि 11.5 लाख पेंशनर्स हैं. योगी सरकार के इस फैसले से राज्य सरकार के खजाने पर हर महीने 200 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की रकम कर्मचारियों के खाते में जाएगी. जनवरी से अप्रैल तक का बढ़ा डीए कर्मचारियों के जीपीएफ खाते में जाएगा. जबकि मई के बढ़े डीए का भुगतान जून में वेतन के साथ किया जाएगा.

तमिलनाडु में भी 4 फीसदी की बढ़ोतरी-
तमिलनाडु की एमके स्टालिन सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. यह बढ़ोतरी एक अप्रैल 2023 से लागू होगी. सरकार के इस फैसले के बाद तमिलनाडु में सरकारी कर्मचारियों का डीए 42 फीसदी हो गया है. इससे पहले डीए 38 फीसदी था.

16 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा-
स्टालिन सरकार के इस फैसले से 16 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा. इसमें टीचर, रिटायर्ड और पारिवारिक पेंशनर्स शामिल हैं. इस फैसले से तमिलनाडु सरकार पर सालाना 2367 करोड़ का खर्च बढ़ जाएगा.

ये भी पढ़ें: