scorecardresearch

DailyHunt की पेरेंट कंपनी VerSe Innovation ने निकाले 150 कर्मचारी, जानिए कंपनी के सफर के बारे में

कंपनियों में लगातार छंटनी का दौर जारी है. अब काफी समय से कई आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रही वर्से इनोवेशन कर्मचारियों को निकालने की तैयारी कर रही है. इसी के साथ काम करने वाले कर्मचारियों की सैलरी भी घटाई जाएगी.

Daily Hunt  (Social Media) Daily Hunt (Social Media)

न्यूज एग्रीगेटर डेलीहंट और शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म जोश की मूल कंपनी वर्से इनोवेशन (VerSe Innovation)ने वेतन कटौती और छंटनी की घोषणा की है. कंपनी की टाउन हाल मीटिंग में को-फाउंडर  वीरेंद्र गुप्ता और उमंग बेदी ने इसकी घोषणा की. कंपनी के सारे प्लेफॉर्मस मिलाकर लगभग 3000 कर्मचारी हैं.

कंपनी, जिसने 5 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर 805 मिलियन डॉलर जुटाए थे ने प्रति वर्ष 10 लाख रुपये से अधिक आय वाले कर्मचारियों के वेतन में 11 प्रतिशत तक की कटौती की है. लोगों ने नाम न छापने का अनुरोध करने पर इसकी जानकारी दी. मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी अपने कार्यबल को 5 प्रतिशत तक कम करेगी. इसका मतलबय ये हुआ कि कंपनी 150 कर्मचारियों को निकाल देगी. कंपनी का कहना है कि वो खर्च को घटाने और अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए ऐसा कर रही है.

Josh पर खर्च किया काफी पैसा
इनट्रेकर की एक रिपोर्ट के अनुसार, वित्‍त वर्ष 2022 में वर्से इनोवेशन को 2,563 करोड़ का घाटा हुआ है. वित्‍त वर्ष 2021 में यह घाटा 808 करोड़ रुपये था. हालांकि कंपनी का ऑपरेटिंग रेवेन्‍यू 46 फीसदी से बढ़कर वित्‍त वर्ष 2022 में 965 करोड़ हो गया जो इससे पिछले साल 666 करोड़ रुपये था. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि वर्से इनोवेशन ने मेटा के Instagram Reels, Google के Youtube shorts और शेयरचैट के शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म Moj और Takatak को टक्‍कर देने के लिए अपने वीडियो प्लेटफॉर्म Josh पर काफी पैसा खर्च किया था. 

2007 में आई थी कंपनी
VerSe Innovation की शुरुआत 2007 में की गई थी. राष्ट्रीय सुरक्षा और उपयोगकर्ता सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए सरकार ने चीन के बाइटडांस (ByteDance) को बंद कर दिया था. कंपनी ने टिकटॉक बैन के तुरंत बाद 2020 में शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म जोश लॉन्च किया था. शुरुआत में जोश काफी पॉपुलर भी हुआ. बाइटडांस जून में 56 प्रतिशत की भारी डिस्‍काउंट पर वर्से इनोवेशन से अपना निवेश निकाल लिया. वित्तीय वर्ष 2022 में, VerSe ने 2556 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा दर्ज किया, जो वित्त वर्ष 21 में 822 करोड़ रुपये था. हालांकि, इसका राजस्व 31 मार्च 2021 को समाप्त वित्तीय वर्ष में 727 करोड़ रुपये के मुकाबले बढ़कर 1,095 करोड़ रुपये हो गया, जैसा कि वीसीसीसर्कल के डेटा इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म वीसीसीएज ने दिखाया.

और क्या-क्या है प्रोजेक्ट्स?
डेलीहंट और जोश के अलावा वर्से इनोवेशन हाइपरलोकल वीडियो ऐप पब्लिकवाइब का भी संचालन करती है. हालांकि, इसकी इनकम का प्राथमिक स्रोत डेलीहंट है. FY22 में, इसने अपनी आय जोश से अपने साथी प्रभावितों को दी थी. बेदी ने अप्रैल में मिंट के साथ एक बातचीत में कहा, "हम ऐप के पूरे परिवार जोश, डेलीहंट और पब्लिकवाइब के लाभदायक विकास को चलाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं."

2021 में VerSe ने देसी सोशल नेटवर्किंग ऐप GolBol का अधिग्रहण किया था. इससे पहले, कंपनी ने अपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्षमताओं और वीडियो-शेयरिंग ऐप वेबलर (Vebbler) को बेहतर बनाने और जोश पर क्रिएटर की पेशकश बढ़ाने के लिए बेंगलुरु स्थित कॉग्निरेल टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड को खरीदा था.