scorecardresearch

Forbes India's 100 Richest 2022: चौथे सबसे अमीर भारतीय बने साइरस पूनावाला, कोविड-19 वैक्सीन से मिला बंपर प्रॉफिट

Forbes India's 100 Richest 2022 रिपोर्ट के अनुसार, देश के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति भारत के Vaccine King, साइरस पूनावाला हैं.

Cyrus Poonawalla Cyrus Poonawalla
हाइलाइट्स
  • 1896 में शुरू किया सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया

फोर्ब्स की India's 100 Richest 2022 रिपोर्ट के अनुसार, 'वैक्सीन किंग' के रूप में जाने जाने वाले, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के अध्यक्ष साइरस पूनावाला 21.5 बिलियन डॉलर (173,642.62 करोड़ रुपये) की संपत्ति के साथ चौथे सबसे अमीर भारतीय हैं. 

पुणे स्थित उद्यमी, साइरस पूनावाला की अनलिस्टेड कंपनी पहले से ही दुनिया में सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता है जो डब्लूएचओ-लिस्टेड अनिवार्य टीकों में से ज्यादातर टीके बना रही है और लगभग 140 से ज्यादा देशों को पहुंचा रही है. साइरस पूनावाला को अपनी COVID-19 वैक्सीन से भी बंपर प्रॉफिट हुआ है और इससे उनकी नेटवर्थ में बढ़ोतरी मिली है. 

1896 में शुरू किया सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया
पूनावाला बहुत ही साधारण परिवार से आते थे. लेकिन अपनी मेहनत से उन्होंने 1966 में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की स्थापना की थी और अब यह डब्ल्यूएचओ के साथ-साथ अन्य निजी चैनलों के माध्यम से दुनिया के बाजारों में सबसे बड़े वैक्सीन आपूर्तिकर्ताओं में से एक बन गया है. इन टीकों को बनाने के लिए SII के पास कई तकनीकें हैं. 

SII खसरा, पोलियो, फ्लू और रेबीज सहित कई प्रकार के टीकों की सालाना 1.5 बिलियन से अधिक खुराक का उत्पादन करता है. यह एंटी-स्नेक वेनम सहित कई प्रकार के सीरम का उत्पादन भी करता है. कोविड महामारी के दौरान, SII ने एस्ट्रा-जेनेका और कुछ अन्य वैक्सीन डेवलपर्स के साथ व्यावसायिक रूप से COVID-19 टीकों के निर्माण के लिए करार किया. 

सिर्फ वैक्सीन नहीं करते हैं ये बिजनेस भी 
हम सब लोग पूनावाला को वैक्सीन बिजनेस के लिए जानते हैं लेकिन आपको बता दें कि पूनावाला की संपत्ति में स्टड फार्म, होटल और रिसॉर्ट भी शामिल हैं. साथ ही, पूनावाला की संपत्ति में सूचीबद्ध वित्तीय सेवा फर्म पूनावाला फिनकॉर्प में बहुमत हिस्सेदारी शामिल है. 

पूनावाला को यूके में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टर ऑफ साइंस की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया था. वहीं, 2022 में, पूनावाला को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था.