scorecardresearch

दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, बिना PUC सर्टिफिकेट नहीं मिलेगा पेट्रोल या डीजल, 25 अक्टूबर से नियम होगा लागू

सर्दी आ रही है और वायु प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को घोषणा की कि राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल पंप पर 25 अक्टूबर से उन लोगों को पेट्रोल या डीजल नहीं दिया जाएगा, जिनके पास प्रदूषण प्रमाण पत्र नहीं है.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • 17 लाख से ज्यादा वाहनों के पास नहीं है पीयूसी सर्टिफिकेट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में उन ग्राहकों को पेट्रोल और डीजल नहीं दिया जाएगा जिनके पास प्रदूषण नियंत्रण (पीयूसी) प्रमाण पत्र नहीं है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इस फैसले की घोषणा की. दिल्ली सरकार का लक्ष्य शहर में वाहनों के प्रदूषण पर अंकुश लगाना है. सरकार का यह निर्देश 25 अक्टूबर 2022 से प्रभावी होगा. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राय ने कहा कि 29 सितंबर को पर्यावरण, परिवहन और यातायात विभागों के अधिकारियों की बैठक में यह निर्णय लिया गया था. उनका कहना है कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण का एक मुख्य कारण वाहनों का उत्सर्जन है. इसलिए इसे कम करना अनिवार्य है. 

17 लाख से ज्यादा वाहनों के पास नहीं है पीयूसी
दिल्ली परिवहन विभाग के अनुसार, जुलाई 2022 तक 13 लाख दोपहिया और तीन लाख कारों सहित 17 लाख से अधिक वाहन बिना वैध पीयूसी प्रमाण पत्र के चल रहे थे. इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि 25 अक्टूबर से पेट्रोल पंपों पर वाहन के पीयूसी प्रमाण पत्र के बिना पेट्रोल, डीजल नहीं दिया जाएगा.

वैध पीयूसी प्रमाण पत्र के बिना पकड़े जाने पर, वाहन मालिकों को छह महीने तक की कैद या ₹10,000 तक का जुर्माना या दोनों मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार हो सकता है.

अपने वाहन के लिए पीयूसी प्रमाणपत्र कैसे प्राप्त करें?
केंद्रीय मोटर वाहन नियम 1989 के तहत, भारत सरकार ने PUC (प्रदूषण नियंत्रण में) प्रमाणपत्र अनिवार्य कर दिया है. इसलिए, पंजीकरण प्रमाणपत्र, ड्राइविंग लाइसेंस और मोटर बीमा पॉलिसी के समान, यह प्रमाणपत्र अब सभी भारतीय ड्राइवरों के लिए अनिवार्य है.

ऑफ़लाइन:

  • सबसे पहले आपको अपने वाहन को अपने निकटतम उत्सर्जन परीक्षण केंद्र (एमिशन टेस्ट सेंटर), या कम्प्यूटराइज्ड फैसिलिटी वाले ऑटो उत्सर्जन परीक्षण केंद्रों पर ले जाना होगा.
  • उत्सर्जन स्तर का विश्लेषण करने के लिए आपको एग्जॉस्ट पाइप की जांच करानी होगी.
  • इसके बाद आप फीस दें और फिर पीयूसी प्रमाणपत्र ले लें. 

ऑनलाइन:

  • परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट www.parivahan.gov.in पर जाएं.
  • परिवहन सेक्शन में जाएं और अपने वाहन के चेसिस नंबर के साथ-साथ वाहन पंजीकरण संख्या के अंतिम 5 अंक दर्ज करें.
  • अब "पीयूसी विवरण" चुनें.
  • "प्रिंट" पर क्लिक करें और पीयूसी की हार्ड कॉपी प्राप्त करें. आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं और बाद में इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं.