scorecardresearch

Six Airbag in Car: एक साल के लिए टला कार में छह एयरबैग जरूरी करने वाला प्रस्ताव, ये है नई तारीख

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोशल मीडिया पर जानकारी दी है कि कारों में छह एयरबैग को अनिवार्य करने के फैसले को एक साल के लिए टाल दिया गया है.

Nitin Gadkari Nitin Gadkari
हाइलाइट्स
  • फैसला टला है, कैंसिल नहीं हुआ- मंत्री

  • सभी कारों में लगाना होगा एयरबैग

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सभी कारों में छह एयरबैग होना जरूरी है का फैसला दिया था. अब 29 अक्टूबर को उन्होंने अपने फैसले को एक साल के लिए टाल दिया है. मतलब अब इसे लागू करने की सीमा एक अक्टूबर 2023 है. इससे पहले यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए आठ सीट वाले वाहनों में सरकार ने छह एयरबैग लगाना अनिवार्य किया था. इस फैसला को कल यानी एक अक्टूबर 2022 से लागू होना था.

फैसला टला है, कैंसिल नहीं हुआ- मंत्री
केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट किया,"ऑटो उद्योग इस समय वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला और व्यापक आर्थिक परिदृश्य का सामना कर रहा है जिसे ध्यान में रखते हुए 1 अक्टूबर, 2023 से यात्री कारों (एम -1 श्रेणी) में न्यूनतम छह एयरबैग अनिवार्य करने वाले प्रस्ताव को लागू करने का निर्णय लिया गया है." यह स्पष्ट करते हुए कि प्रस्तावित नियम को केवल टाला गया है और रद्द नहीं किया गया है, उन्होंने दूसरा ट्वीट किया, "मोटर वाहनों में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की सुरक्षा उनकी लागत और वेरिएंट की परवाह किए बिना सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता है."

मंत्रालय ने इस साल जनवरी में मसौदा अधिसूचना जारी की थी जिसमें उद्योग को तैयार होने के लिए 10 महीने का समय दिया गया था. एक सूत्र ने कहा,"कार्यान्वयन के लिए प्रस्तावित तारीख के साथ मसौदा अधिसूचना हितधारकों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए जारी की गई थी. शुरू में, उद्योग ने इसके लिए 18 महीने मांगे थे. अब अक्टूबर 2023 की नई समय सीमा के साथ, मंत्रालय ने इसे प्रस्तावित करने के बाद से सभी कारों में सुरक्षा सुविधा के लिए इसे प्रभावी रूप से 20 महीने का समय दिया है. इससे उद्योग के पास मानदंडों का पालन करने के लिए पर्याप्त समय होगा." 

सभी कारों में लगाना होगा एयरबैग
मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा है कि लगभग सभी कार निर्माता सभी कारों में कम से कम छह एयरबैग लगाने के लिए तैयार हैं, चाहे उनकी कीमत कुछ भी हो. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कुछ निर्माताओं को उनके "दोहरे मानकों" के लिए भी बुलाया था, जो भारत में कार बेचने की तुलना में अन्य देशों को निर्यात किए जाने वाले समान कार मॉडल में अधिक सुरक्षा सुविधाएं रखने के संबंध में थे. मंत्री कुछ कार निर्माताओं के दावों का भी विरोध कर रहे हैं कि अतिरिक्त सुविधा कीमतों को बढ़ाएगी.

मंत्रालय द्वारा किए गए एक अभ्यास में पाया गया था कि औसतन चार अतिरिक्त एयरबैग की शुरुआत में प्रति कार लगभग 6,000 रुपये या पांच साल के ऑटो ऋण पर 120 रुपये की अतिरिक्त मासिक ईएमआई खर्च होगी. वर्तमान में, प्रत्येक कार निर्माता के लिए दो एयरबैग प्रदान करना अनिवार्य है जोकि ड्राइवर के लिए और आगे की सीट वाले यात्री के लिए होंगे.