scorecardresearch

Rahul Singh Success Story: सरकारी स्कूल से पढ़ाई, अमेरिका में जॉब, घर बेचकर बनाई EcoSoul Home कंपनी, राहुल सिंह ने खड़ा किया करोड़ों का कारोबार

EcoSoul Home Success Story: इकोसोल होम (EcoSoul Home) के को-फाउंडर (Co-Founder) राहुल सिंह (Rahul Singh) ने छत्तीसगढ़ में एक सरकारी स्कूल से पढ़ाई की. उसके बाद अमेरिका में नौकरी करने चले गए. अमेरिका के बोस्टन में ही उन्होंने अरविंद गणेशन के साथ मिलकर कंपनी की शुरुआत की. इसके लिए राहुल ने अपना घर भी बेच दिया. आज कंपनी का कारोबार करोड़ों में है.

EcoSoul Home Co-Founder Rahul Singh EcoSoul Home Co-Founder Rahul Singh

अगर आपने कुछ पाने की ठान ली है और असफलताओं से घबराते नहीं है तो आपको सफलता जरूर मिलेगी. इसकी एक बानगी छत्तीसगढ़ में देखने को मिली. राहुल सिंह नाम के एक लड़के ने सरकारी स्कूल से पढ़ाई की. लेकिन उसके सपने बड़े थे. वो नौकरी के लिए अमेरिका चला गया. लेकिन राहुल तो खुद का बिजनेस करना चाहते थे. लेकिन अपने सपने को पूरा करने के लिए उनको बड़ी कीमत चुकानी पड़ी. राहुल को अपना घर बेचना पड़ा. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. राहुल सिंह ने इकोसोल होम (EcoSoul Home) नाम से कंपनी बनाई. आज ये कंपनी करोड़ों का कारोबार कर रही है.

सरकारी स्कूल से राहुल की पढ़ाई-
राहुल सिंह का जन्म छत्तीसगढ़ के भिलाई शहर में एक मध्यवर्गीय फैमिली में हुआ. उनकी शुरुआती पढ़ाई-लिखाई इसी शहर में हुई है. उन्होंने सरकारी स्कूल से पढ़ाई की. साल 2005 में राहुल ने सूरत से बीटेक किया. इसके बाद जमशेदपुर के जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से एमबीए की पढ़ाई की. पढ़ाई पूरी करने के बाद राहुल अमेरिका में जॉब करने चले गए.

11 साल नौकरी के बाद शुरू की कंपनी-
राहुल सिंह ने अमेरिका में 11 साल नौकरी की. उन्होंने साल 2008 से साल 2019 तक अलग-अलग कंपनियों में जॉब की. लेकिन उनका मन नौकरी में नहीं लगता था. वो बिजनेस करना चाहते थे. अमेरिका में उनकी मुलाकात अरविंद गणेशन से हुई और दोनों ने मिलकर साल 2020 में वाशिंगटन में इकोसोल होम ((EcoSoul Home) कंपनी की शुरुआत की. राहुल के पास कंपनी खोलने के लिए पैसे नहीं थे. उन्होंने हिम्मत जुटाई और सपने को पूरा करने के लिए अपना घर बेच दिया. साल 2022 में राहुल कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए फैमिली के साथ अमेरिका से भारत लौट आए. 

सम्बंधित ख़बरें

कई देशें में फैला है कंपनी का कारोबार-
इकोसोल कंपनी पेड़ के पत्तों और बांस जैसे पदार्थों से इकोफ्रेंडली प्रोडक्ट बनाती है. कंपनी का टर्नओवर करोड़ों में है. कंपनी का कारोबार भारत, कनाडा, अमेरिका, जर्मनी, ब्रिटेन जैसे देशों में फैला हुआ है. दुनियाभर में कंपनी की 150 से ज्यादा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट काम कर रही है. कंपनी का प्रोडक्ट पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद है. आज कंपनी का कारोबार 300 करोड़ से ज्यादा का हो चुका है.

ये भी पढ़ें: