scorecardresearch

व्हाट्सएप पर मिलेगी पेंशन पर्ची, बुजुर्गों की सहूलियत के लिए SBI ने शुरू की नई सुविधा, ऐसे लें फायदा

Pension Slip On WhatsApp: व्हाट्सएप (WhatsApp) पर अब पेंशन पर्ची (Pension Slip) मिल सकेगी. ये सुविधा एसबीआई (SBI) ने बुजुर्गों की सहूलियत के लिए शुरू की है. इसके लिए बस लाभकर्ता को व्हाट्सएप पर हाय भेजना होगा.

व्हाट्सएप पर मिलेगी पेंशन पर्ची व्हाट्सएप पर मिलेगी पेंशन पर्ची
हाइलाइट्स
  • आराम से इस सेवा का लाभ उठाएं

  • पीएनबी भी कर चुका है ऐसी सुविधा शुरू

बुजुर्गों की सहूलियत के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने नई सुविधा दी है. अब वरिष्ठ नागरिकों को व्हाट्सएप के माध्यम से पेंशन पर्ची मिलेगी. एसबीआई ने कहा कि ये प्रक्रिया काफी आसान है. ग्राहकों को इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए अपने घरों में आराम से एक नंबर पर "हाय" संदेश भेजना होगा. इसकी जानकारी एसबीआई ने ट्वीट करके दी है. 

बैंक ने ट्वीट करते हुए लिखा, "अब व्हाट्सएप पर अपनी पेंशन पर्ची प्राप्त करें. आराम से इस सेवा का लाभ उठाएं. इस सेवा का लाभ उठाने के लिए व्हाट्सएप पर +919022690226 पर "हाय" भेजें. "

आगे का प्रोसेस क्या होगा?

व्हाट्सएप मैसेज भेजने के बाद, बैंक तीन विकल्प आपको भेजेगा. इनमें बैलेंस पूछताछ, मिनी स्टेटमेंट और पेंशन स्लिप का ऑप्शन मिलेगा. पेंशनभोगी अपनी जरूरत के अनुसार तीन विकल्पों में से किसी एक का चयन कर सकते हैं. हालांकि, व्हाट्सएप सेवा को सक्रिय करने से पहले ग्राहक को पहले एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग या योनो एसबीआई ऐप के माध्यम से सुविधा के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा. 

इंटरनेट बैंकिंग के लिए कैसे करें रजिस्टर?

-एसबीआई ऑनलाइन में साइन इन करें, और 'अनुरोध और पूछताछ' पर जाएं. 

-'ऑनलाइन नॉमिनेशन' पर क्लिक करें और फिर एक अकाउंट नंबर चुनें. 

-नॉमिनी की जानकारी भरें और सबमिट करें. 

योनो एसबीआई के माध्यम से एक नॉमिनी का रजिस्ट्रेशन करें 

-एसबीआई ऑनलाइन में साइन इन करें, और 'सेवाएं और अनुरोध' पर नेविगेट करें. 

-'अकाउंट नॉमिनी' पर क्लिक करें. और ड्रॉप-डाउन से खाता संख्या चुनें. 

- नामांकित व्यक्ति का विवरण पूरा करें और सबमिट करें. 

पीएनबी भी कर चुका है ऐसी सुविधा शुरू

गौरतलब है कि एसबीआई ग्राहकों को व्हाट्सएप के माध्यम से अपने खाते की शेष राशि की जांच करने या मिनी स्टेटमेंट का अनुरोध करने की अनुमति देता है. हालांकि, व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा को चुनने से पहले खाताधारक को पंजीकरण कराना होगा. बता दें, पिछले महीने, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने भी घोषणा की थी कि वह अपनी नई-पुरानी सुविधाओं के हिस्से के रूप में व्हाट्सएप के माध्यम से बैंकिंग सेवाएं प्रदान करेगा.  सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को पीएनबी के व्हाट्सएप नंबर +919264092640 पर "हाय" संदेश भेजना होगा.