scorecardresearch

World's Richest Billionaires: मुकेश अंबानी ने जीवनभर में कमाई जितनी दौलत, एलन मस्क ने दो महीने में गवा दिए

World Richest People: बीते दो महीने में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की संपत्ति करीब 100 बिलियन डॉलर तक कम हो गई है. मस्क ने इन दो महीनों में जितनी संपत्ति गवाई है, उतनी दौलत मुकेश अंबानी ने जीवनभर में कमाई है.

Richest People in the World Richest People in the World
हाइलाइट्स
  • दुनिया की सबसे बड़ी लक्जरी गुड्स कंपनी के अध्यक्ष हैं बर्नार्ड

  • दो महीने में मस्क की संपत्ति को हुआ सबसे ज्यादा नुकसान

शेयर बाजार में शुक्रवार को गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत हुई. बीएसई का सेंसेक्स 305.8 अंक गिरकर 51,189.99 अंक और एनएसई का निफ्टी 87.95 अंक उतरकर 15,272.65 पर खुला. आर्थिक मंदी की आशंका के चलते शेयर बाजार रिकॉर्ड निचले स्तर पर है.शेयर बाजारों में हो रही इस गिरावट का असर दुनियाभर की अमीर शख्सियों की संपत्ति पर भी पड़ रहा है.

एलन मस्क
ट्विटर की डील करने के बाद से ही एलन मस्क की संपत्ति लगातार कम हो रही है. एलन मस्क को पिछले दो महीने में हर दिन लगभग 0.6 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है. और इस तरह उन्होंने दो महीने में लगभग मुकेश अंबानी के जिंदगीभर की कमाई (96 बिलियन डॉलर) जितनी दौलत गवा दी है. गुरुवार को एलन मस्क की कंपनी टेस्ला के स्टॉक में 8.54 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. इसकी वजह से उनकी दौलत घटकर 201.4 अरब डॉलर ही रह गई है. टेस्ला के अलावा एलन मस्क रॉकेट बनाने वाली कंपनी स्पेसएक्स के बड़े शेयरधारक और सीईओ हैं.

बर्नार्ड आर्नाल्ट
बर्नार्ड आर्नाल्ट की संपत्ति 3.1 अरब डॉलर घटकर 136 अरब डॉलर रह गई है. बर्नार्ड अरनॉल्ट LVMH Moët Hennessy – Louis Vuitton SE, दुनिया की सबसे बड़ी लक्ज़री गुड्स कंपनी के अध्यक्ष हैं. फ्रांसीसी अरबपति कारोबारी ने इस वर्ष अपनी संपत्ति में 52.2 अरब डॉलर की गिरावट देखी है.

जेफ बेजोस
अमेजन के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 4 अरब डॉलर के नुकसान के साथ अब 129.4 अरब डॉलर रह गई है. जेफ बेजोस इस साल तीसरे सबसे अधिक नुकसान सहने वाले अरबपति हैं.

बिल गेट्स
माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स की कुल संपत्ति 120.4 अरब डॉलर रह गई है. इनकी संपत्ति में आई इस कमी की मुख्य वजह बढ़ती ब्याज दरें और महंगाई के चलते ग्लोबल शेयरों में आई गिरावट है.

वॉरेन बफेट
दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट की दौलत भी 3.5 अरब डॉलर घटकर 97.4 अरब डॉलर रह गई है. वॉरेन दुनिया के सबसे महंगे शेयर वाली कंपनी Berkshire Hathaway Inc. के प्रमुख हैं. जिस कंपनी में वॉरेन निवेश करते हैं, उसके दिन बदल जाते हैं.

गौतम अडानी
एशिया के सबसे अमीर शख्स और बिजनेसमैन गौतम अडानी भी शेयर बाजार का आंधी से खुद को नहीं बचा पाए. अडानी की कुल संपत्ति 95.7 अरब डॉलर रह गई है. साल 2020 में गौतम अडानी के पास महज 8.9 बिलियन डॉलर की संपत्ति थी. कोरोना काल में उनकी आमदनी में खूब बढ़ोतरी हुई और एक साल के अंदर उनकी संपत्ति दोगुनी हो गई.