scorecardresearch

Paytm को 15 दिनों की राहत, लेकिन NHAI ने FASTag के लिए अपनी लिस्ट से हटाया पेटीएम पेमेंट बैंक नाम

नेशनल हाईवे अथोरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) की ओर से फास्‍टैग यूजर्स के लिए एडवाइजरी जारी की गई है.  NHAI ने 32 बैंकों से ही FASTag खरीदने की अपील की है. इस लिस्ट में पेटीएम पेमेंट्स बैंक का नाम शामिल नहीं है.

FASTag FASTag
हाइलाइट्स
  • Paytm से रिचार्ज नहीं होगा FASTag

  • दो करोड़ यूजर्स पर पड़ेगा असर

पेटीएम (Paytm) को रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से 15 दिनों की राहत मिली है. रिजर्व बैंक ने पेटीएम के डिपॉजिट-वॉलेट से जुड़े अपने आदेश को 15 मार्च तक के लिए एक्सटेंड कर दिया है. पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm Payments Bank) को लेकर रिजर्व बैंक ने FAQs जारी किए हैं. इसके मुताबिक 29 फरवरी के बजाए 15 मार्च तक खाते में जमा करने, फास्ट टैग को टॉप अप कराने या वॉलेट में पैसा डालने की सुविधा रहेगी. इसके साथ ही जब तक पैसा रहेगा खाते से पैसा निकालने, फास्ट टैग और वॉलेट के इस्तेमाल की सुविधा मिलेगी.

हालांकि, पेटीएम फास्टैग (FASTags) यूजर्स को नया फास्टैग लेना होगा. NHAI यानि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने FASTag सेवा के लिए अधिकृत बैंकों की अपनी लिस्ट से पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) को हटा दिया है. सड़क टोल प्राधिकरण भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी (IHMCL) ने हाईवे से सफर करने वालों को अधिकृत 32 बैंकों की सूची से फास्टैग खरीदने की सलाह दी है, जिसमें पेटीएम पेमेंट्स बैंक शामिल नहीं है. यानी कि पेटीएम फास्टैग यूजर्स को नया फास्टैग लेना होगा. अब फास्टैग जारी करने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक अधिकृत बैंक नहीं रह गया है.

इसका मतलब है कि करीब 2 करोड़ से अधिक पेटीएम फास्टैग यूजर्स को नए RFID (Radio Frequency Identification) स्टिकर लेने पड़ेंगे. RBI के नए आदेश के बाद पेटीएम फास्टैग 15 मार्च के बाद निष्क्रिय हो जाएंगे. पहले यह डेडलाइन 29 फरवरी 2024 थी. एक अनुमान के मुताबिक, भारत में 7 करोड़ से अधिक फास्टैग यूजर हैं और पेटीएम पेमेंट्स बैंक का दावा है कि इसकी 30% बाजार हिस्सेदारी है, जिसका मतलब है इसके करीब 2 करोड़ लोग पेटीएम फास्टैग का इस्तेमाल करते हैं.

इन बैंकों के नाम हैं शामिल
NHAI के इस कदम का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि लाखों पेटीएम फास्टैग उपयोगकर्ताओं को कट-ऑफ तारीख के बाद टोल सड़कों का उपयोग करते समय किसी परेशानी का सामना न करना पड़े. उन्होंने कहा कि सरकार पेटीएम उपयोगकर्ताओं को होने वाली असुविधा से आशंकित है.नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर एक पोस्ट किया गया है, जिसमें कहा गया है कि बिना किसी झंझट के फास्टैग के साथ ट्रैवल करें. केवल नीचे दिए गए बैंकों से ही अपना फास्टैग खरीदें. इस लिस्ट में कुल 32 बैंकों का नाम हैं. 

15 मार्च के बाद नहीं करेगा काम
बता दें कि पेटीएम के एनएचएआई से अलग होने का असर करीब 2 करोड़ यूजर्स पर पड़ेगा. पेटीएम का फास्टैग 15 मार्च के बाद रिचार्ज नहीं हो पाएगा. ऐसे में उपयोगकर्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि इससे पेटीएम ऐप और वॉलेट पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. अगर आपके वॉलेट में पहले से पैसे ऐड हैं तो 15 मार्च के बाद भी आप उनका इस्तेमाल कर सकते हैं.