scorecardresearch

Budget 2023: वित्त मंत्री आज पेश करेंगी 5वां बजट...अपनी क्षेत्रीय भाषा में कैसे डाउनलोड कर सकते है बजट, जानिए

इस बजट से वित्त मंत्री सीतारमण से मिडिल क्लास को काफी उम्मीदें हैं. उम्मीद है कि वो राजकोषीय सूझबूझ बनाए रखेंगी. आप बजट को अपनी क्षेत्रीय भाषा में भई डाउनलोड करके समझ सकते हैं. जानिए पूरा प्रोसेस.

Nirmala Sitharaman Nirmala Sitharaman

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार, 1 फरवरी को संसद में बजट 2023 पेश करेंगी. वित्त मंत्री सीतारमण का बजट 2023 भाषण आप लाइव आधिकारिक YouTube चैनल पर सुन सकते हैं. बजट 2023 पेश होने के तुरंत बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पूरा बजट भाषण बजट 2023 की आधिकारिक वेबसाइट पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा.चूंकि अगले साल चुनाव है और इससे पहले अंतिम पूर्ण बजट के जरिए सरकार लोगों की अपेक्षाओं पर खरा भी उतरना चाहेगी. सीतारमण अपना 5वां बजट पेश करेंगी. यह ऐसे समय में है जब अर्थव्यवस्था के सामने वैश्विक आघातों से निपटने और घरेलू जरूरतों को पूरा करने की चुनौती भी है.

कैसे डाउनलोड करें भाषण
सबसे पहले https://www.indiabudget.gov.in/ पर जाएं.
बजट भाषण टैब पर क्लिक करें. 
भाषण पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड किया जा सकता है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पूर्ण बजट भाषण के अलावा, www.indiabudget.gov.in 14 प्रमुख दस्तावेजों तक पहुंच भी प्रदान करेगा, जो बजट का एक हिस्सा हैं.  इसमें वार्षिक वित्तीय विवरण (एएफएस), अनुदान की मांग (डीजी), वित्त विधेयक , FRBM अधिनियम के तहत अनिवार्य विवरण, मैक्रो-इकोनॉमिक फ्रेमवर्क स्टेटमेंट, मध्यम-अवधि राजकोषीय नीति सह राजकोषीय नीति रणनीति विवरण, व्यय बजट, प्राप्ति बजट, व्यय प्रोफ़ाइल, बजट एक नज़र में, ज्ञापन वित्त विधेयक में प्रावधानों की व्याख्या, आउटपुट परिणाम निगरानी ढांचा, बजट 2020-21 की मुख्य विशेषताएं, बजट दस्तावेजों की कुंजी आदि चीजें शामिल हैं.

आम जनता बजट 2023 दस्तावेजों तक पहुंच प्राप्त कर सकती है और वे बुधवार को बजट प्रस्तुति के बाद https://www.indiabudget.gov.in/ पर डाउनलोड कर सकते हैं. बजट भाषण बुधवार को पेश होने के बाद क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होगा.