scorecardresearch

गैस सिलिंडर से लेकर माचिस तक: 1 दिसंबर से हो सकते हैं ये बड़े बदलाव, आम आदमी पर पड़ेगा असर

जल्द ही साल 2021 का आखिरी महीना दिसंबर शुरू हो जाएगा. दिसंबर की पहली तारीख से सिर्फ महीना नया नहीं होगा बल्कि और भी बहुत कुछ नया होगा. दरअसल, एक दिसंबर 2021 से कई बदलाव होने जा रहे हैं. जो आम आदमी के लिए जानने जरुरी हैं. क्योंकि इन बदलावों का सीधा असर आम आदमी पर पड़ने वाला है. इन बदलावों में गैस सिलिंडर की कीमतें, PF अकाउंट, SBI बैंक, PNB बैंक और माचिस आदि से जुड़ी खास बातें हैं.

Representative Image Representative Image
हाइलाइट्स
  • सस्ते हो सकते हैं गैस सिलिंडर के दाम

  • बढ़ेंगी माचिस की कीमतें

जल्द ही साल 2021 का आखिरी महीना दिसंबर शुरू हो जाएगा. दिसंबर की पहली तारीख से सिर्फ महीना नया नहीं होगा बल्कि और भी बहुत कुछ नया होगा. दरअसल, एक दिसंबर 2021 से कई बदलाव होने जा रहे हैं. जो आम आदमी के लिए जानने जरुरी हैं. 

क्योंकि इन बदलावों का सीधा असर आम आदमी पर पड़ने वाला है. इन बदलावों में गैस सिलिंडर की कीमतें, PF अकाउंट, SBI बैंक, PNB बैंक और माचिस आदि से जुड़ी खास बातें हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि आखिर किस क्षेत्र में क्या बदलाव हो रहा है. 

1. कम हो सकती हैं गैस सिलिंडर की कीमतें: 

हर महीने सरकारी तेल कंपनियां एलपीजी गैस के दामों पर समीक्षा करती हैं. जिसके बाद महीने भर के लिए एलपीजी गैस सिलिंडर के दाम तय किए जाते हैं. इस बार दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नया वेरिएंट मिलने के बाद कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है. इसलिए हो सकता है कि दिसंबर के महीने में गैस सिलिंडर के दाम कम हों. 

2. SBI क्रेडिट कार्ड: 

बताया जा रहा है कि अगले महीने से अगर आप SBI क्रेडिट कार्ड के जरिए खरीददारी करते हैं तो आपको हर एक खरीददारी पर 99 रुपए और टैक्स अलग से देना होगा. यह प्रोसेसिंग चार्ज होगा. 

3. PF के लिए UAN नंबर से लिंक करना होगा आधार नंबर: 

अगर आप चाहते हैं कि आपके EPF अकाउंट में PF का पैसा आता रहे और आप इसमें से पैसे निकाल सकें तो बहुत जरुरी है कि आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) और आधार कार्ड नंबर एक दूसरे से लिंक हो. अगर आपका आधार नंबर UAN से लिंक नहीं है तो 30 नवंबर 2021 तक लिंक कर लें. अन्यथा एक दिसंबर से आपके अकाउंट में PF के पैसे नहीं आएंगे. 

4. PNB करेगा ब्याज दरों में बदलाव: 

बताया जा रहा है कि पंजाब नेशनल बैंक ब्याज दरों में बदलाव करने जा रहा है. बैंक ने एक दिसंबर से सेविंग अकाउंट की ब्याज दरों को कम करने का फैसला लिया है. अब ब्याज दर पहले 2.90% की बजाय 2.80% हो जाएंगी.

5. माचिस की कीमतें होंगी दोगुनी: 

कहा जा रहा है कि पूरे 14 साल बाद माचिस की कीमत दोगुनी होने वाली है। एक दिसंबर 2021 से माचिस की एक डिब्बी की कीमत 1 रुपए की बजाय 2 रुपए की होगी. इससे पहले 2007 में माचिस के दाम 50 पैसे से बढ़ाकर 1 रुपए किए गए थे.