scorecardresearch

सरकार ने दिया स्मॉल सेविंग स्कीम के निवेशकों को दिवाली का तोहफा, बढ़ाई ब्याज दरें

केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले स्मॉल सेविंग स्कीम के निवेशकों को तोहफा दिया है. मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया गया है.

स्मॉल सेविंग स्कीम (Pic Credit: तौफीकू बरभुइया) स्मॉल सेविंग स्कीम (Pic Credit: तौफीकू बरभुइया)
हाइलाइट्स
  • स्मॉल सेविंग स्कीम पर बढ़ा ब्याज

  • सीनियर सिटीजन को होगा फायदा

केंद्र सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम के निवेशकों के लिए दिवाली का तोहफा दिया है. सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम पर ब्याज दरों को संशोधित करते हुए बढ़ा दिया है. बता दें कि दो साल के टाइम डिपॉजिट पर ब्याज दर 0.20 फीसदी और तीन साल टाइम डिपॉजिट पर 0.30 फीसदी ब्याज दरों को बढ़ाया गया है. बढ़ी हुई ये ब्याज दरें किसान विकास पत्र, सीनियर सिटीजन के साथ 5 योजनाओं पर लागू की गई है.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार हर तीन माह में छोटी बचत योजनाओं की समीक्षा करती है. उसके ब्याज दरों में संशोधन किया जाता है. वित्त मंत्रालय ने फाइनेंशियल ईयर 2022-23 के लिए 01 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम पर नई ब्याज दरें जारी कर दी हैं.

इन स्मॉल सेविंग स्कीम पर बढ़ा ब्याज
वित्त मंत्रालय ने पांच स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों को 1 अक्टूबर से शुरू होने वाली तिमाही के लिए बढ़ा दिया है. सरकार ने किसान विकास पत्र, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर ब्याज दरें बढ़ा दी है. इन योजनाओं पर दो और तीन साल के लिए डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी से 0.1 फीसदी से 0.3 फीसदी तक का असर पड़ा है.

सीनियर सिटीजन को होगा फायदा
सीनियर सिटीजन बचत योजना के लिए ब्याज दरों में 20 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी के साथ 0.20 फीसदी ब्याज दर बढ़ाई गई है. इसके साथ ही नई ब्याज दरें. 7.6 फीसदी हो गई हैं, ये अभी तक 7.4 फीसदी थी.

इन स्कीमों पर भी बढ़ा इंटरेस्ट रेट
केंद्र सरकार ने दो साल के टाइम डिपॉजिट पर ब्याज दर 0.20 फीसदी बढ़ाते हुए 5.7 फीसदी कर दिया है. इस पर पहले ब्याज दर 5.5 फीसदी था. इसी तरह तीन साल टाइम डिपॉजिट पर 0.30 फीसदी ब्याज दरों को बढ़ाया गया है. अब 5.5 फीसदी की जगह 5.8 ब्याज दर मिलेगा. वहीं मंथली इनकम अकाउंट स्कीम पर 0.1 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ ब्याज दर 6.7 फीसदी की गई है.