scorecardresearch

सरकार भगोड़ों पर कसेगी शिकंजा! क्रॉस बोर्डर इंसोल्वेंसी से करेगी विदेशी संपत्तियों को जब्त

आपको बता दे, जनवरी 2020 में, सरकार ने क्रॉस बॉर्डर इन्सॉल्वेंसी की सिफारिश के लिए एक कमेटी बनाई थी. विदेशी संपत्तियों को जब्त करने के लिए सरकार पिछले कुछ समय से क्रॉस बोर्डर इंसोल्वेंसी फ्रेमवर्क बनाने पर जोर दे रही है. इसकी मदद से भगोड़े अपराधियों से निपटा जा सकेगा.

 प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • क्रॉस बोर्डर इंसोल्वेंसी से देश में व्यापार में होगी आसानी

  • जनवरी 2020 में, सरकार ने क्रॉस बॉर्डर इन्सॉल्वेंसी की सिफारिश के लिए एक कमेटी बनाई थी

  • इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड है गेमचेंजर रिफॉर्म: केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल

केंद्र सरकार जल्द ही इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड में बड़े बदलाव करने वाली है. इसमें ग्लोबल मॉडल अपनाने की चर्चा चल रही है जिसे ‘क्रॉस बॉर्डर इन्सॉल्वेंसी’ कहा जा रहा है. इस कानून में ग्लोबल मॉडल अपनाने से जो डिफॉल्टर्स संपत्ति लेकर विदेशों में चले जाते हैं या फरार हो जाते हैं, ये उनपर भी लागू हो सकेगा. इसके माध्यम से आसानी से विदेशों में पड़ी डिफॉल्टरों की जो संपत्ति है उसे बचाया जा सकेगा. इसके साथ, इसकी मदद से विदेशों में पड़ी व्यक्तिगत संपत्ति भी जब्त की जा सकेगी. 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने इसके लिए कुछ संशोधनों दिए हैं, जिनपर उन्होंने 15 दिसंबर तक लोगों की राय मांगी हैं. इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लोग अपनी राय दे सकते हैं.

पढ़ें पूरा निटिफिकेशन 

देश में व्यापार में होगी आसानी 

युवी एआरसी के डायरेक्टर हरि हारा मिश्रा कहते हैं, "प्रस्तावित नियम अमेरिका और यूके जैसे प्रमुख देशों के साथ हमारे बैंकरप्सी प्रोसेस को जोड़ने और आसान करने में मदद करेगा. ये वो देश हैं जिन्होंने यूनाइटेड नेशन कमीशन ऑन इंटरनेशनल ट्रेड लॉ (UNCITRAL) क्रॉस बॉर्डर इन्सॉल्वेंसी लॉ लागू किया हुआ है.  व्यापार के बढ़ते वैश्वीकरण के साथ, सिंक्रनाइज़ ज्यूडिशियल तालमेल आज समय की मांग है. इससे भारत में कारोबार करने में आसानी होगी और विदेशी इन्वेस्टर्स भी देश में आ सकेंगे."

भगोड़ों पर कसेगी शिकंजा 

आपको बता दे, जनवरी 2020 में, सरकार ने क्रॉस बॉर्डर इन्सॉल्वेंसी की सिफारिश के लिए एक कमेटी बनाई थी. विदेशी संपत्तियों को जब्त करने के लिए सरकार पिछले कुछ समय से क्रॉस बोर्डर इंसोल्वेंसी फ्रेमवर्क बनाने पर जोर दे रही है. इसकी मदद से भगोड़े अपराधियों से निपटा जा सकेगा. 

इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड है गेमचेंजर रिफॉर्म
 
आपको बता दें, गुरुवार को केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग और उपभोक्ता कार्य, मंत्री पीयूष गोयल ने  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इनसॉल्वेंसी प्रोफेशनल्स ऑफ आईसीएआई (आईआईआईपीआई) के पांचवें स्थापना दिवस के मौके पर इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड, 2016 (IBC) को एक ‘गेमचेंजर रिफॉर्म’ बताया है. उन्होंने कहा, “आईबीसी के लागू होने के बाद से, विश्व बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रिपोर्ट के ‘रिजॉल्विंग इनसॉल्वेंसी’ इंडेक्स में भारत का स्थान ऊपर आया है. हमारा रिकवरी रेट 26 सेंट/ डॉलर से बढ़कर 71.6 सेंट/ डॉलर हो गई है.”

उन्होंने आगे कहा कि इससे भारत को बहुत तेजी से उबरने में मदद मिली है. देश की अर्थव्यवस्था बेहतर हो रही है और अगले पांच साल बाद यह और बेहतर होगी. 

ये भी पढ़ें