scorecardresearch

Elon Musk: बिजनेस के लिए एलन मस्क ने बीच में ही छोड़ दी थी पढ़ाई, आज एक सेकेंड में कमाते हैं लाखों

Who Is Elon Musk: दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) हमेशा चर्चा में रहते हैं. लोग एलन मस्क की हर बात जानना चाहते हैं. आज एलन मस्क अपना 51वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं.

Elon Musk/Twitter Elon Musk/Twitter
हाइलाइट्स
  • आज एलन मस्क अपना 51वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं.

  • तीन शादियों और तलाक के बाद मस्क कैनेडियन सिंगर ग्राइम्स के साथ रिलेशनशिप में हैं.

  • मस्क के सात बच्चे हैं.

Happy Birthday Elon Musk: दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क का आज जन्मदिन है. एलन आज अपना 51वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. मस्क को सपने देखने और उसे पूरा करने का शौक है. उनका पूरा नाम एलन रीव मस्क है. उनका जन्म 28 जून 1971 को दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में हुआ था. 1980 में माता-पिता के तलाक के बाद मस्क ने अपना ज्यादातर समय पिता के साथ बिताया. जिसका उन्हें आज तक अफसोस है. मस्क का बचपन तकलीफों में गुजरा. बचपन में उन्हें बुली किया जाता था. मस्क 2020 तक कैलिफोर्निया में रहते थे लेकिन अब वह टेक्सास शिफ्ट हो गए हैं.

मस्क की पढ़ाई लिखाई

मस्क के पास बैचलर ऑफ साइंस इन इकोनॉमिक्स की डिग्री और बैचलर ऑफ आर्ट्स इन फिजिक्स की डिग्री है. मस्क को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पीएच डी के लिए स्कॉलशिप भी मिली थी लेकिन उन्होंने बीच में ही अपना फैसला बदल दिया. इसी दौरान उन्होंने अपनी पहली सॉफ्टवेयर कंपनी Zip2 लॉन्च की थी. इसी कंपनी ने उन्हें करोड़पति बनाया.

27 साल की उम्र में करोड़पति बने थे मस्क

मस्क जब छोटे थे उन्हें कोडिंग करना बहुत पसंद था. उन्होंने अपना पहला गेम ब्लास्टर लगभग 500 डॉलर में बेचा था. मस्क Call Of Duty गेम के फैन हैं. अपना बिजनेस शुरु करने से पहले नब्बे के दशक की शुरुआत में मस्क कैलिफोर्निया के पालो अल्टो में एक वीडियो गेम कंपनी में काम करते थे. मस्क ने साल 1999 में X.com की स्थापना की, जिसे बाद में पेपाल के नाम से जाना गया. मस्क ने अपनी पहली कंपनी Zip2 1995 में बनाई थी. उस वक्त वह 27 साल के थे. मस्क अब तक 8 कंपनियों के फाउंडर रह चुके हैं जिनमें Zip2, स्पेस एक्स, टेस्ला, हायपरलूप और बोरिंग कंपनी जैसी कंपनियां शामिल हैं.


एक ट्वीट के बाद आ जाता है शेयर मार्केट में उछाल

टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के सीईओ एलन मस्क के ट्विटर पर 100 मिलियन फॉलोवर्स हैं. उनके एक ट्वीट में इतनी ताकत है कि बैठे-बैठे लोग उस चीज पर दांव लगा देते हैं, जिसकी बात मस्क करते हैं. उनके एक ट्वीट से क्रिप्टोकरंसी के दाम बढ़ जाते हैं. वे सप्ताह में 120 घंटे काम करते हैं. मस्क बताते हैं कि 2001 से उन्होंने लंबी छुट्टी नहीं ली. इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के CEO एलन मस्क दुनिया के पहले ऐसे अमीर हैं, जिनकी नेटवर्थ 234 अरब डॉलर से ज्यादा है. एलन मस्क 1 सेकंड में 67 लाख रुपये से ज्यादा कमाते हैं. 

निजी जीवन

मस्क की पहली पत्नी का नाम जेसिका है. दोनों की शादी 2000 में हुई थी और दोनों 2008 में अलग हो गए. इसके बाद मस्क ने ब्रिटिश एक्ट्रेस तालुलाह रिले से 2010 में शादी की. दो साल बाद दोनों ने तलाक लिया. दोनों 2013 के 16 के बीच पति-पत्नी के रूप में साथ रहे. फिलहाल मस्क ग्रिम्स को डेटकर रहे हैं.