scorecardresearch

Gautam Adani Birthday: घर के राशन से लेकर रेलवे और हवाई अड्डे तक, हर क्षेत्र में है गौतम अडानी के कारोबार की दखल

Gautam Adani Birthday: एशिया की सबसे अमीर शख्सियत गौतम अडानी का आज जन्मदिन है. गौतम अडानी लगातार सफलता के शिखर छू रहे हैं. घर के राशन से लेकर कोयले की खदान, रेलवे, हवाई अड्डे तक में अडानी परिवार का दखल है.

गौतम अडानी/Twitter गौतम अडानी/Twitter
हाइलाइट्स
  • अडानी पोर्ट एसईजेड भारत की सबसे बड़ी निजी बंदरगाह कंपनी है

  • अडानी पावर देश की सबसे बड़ी प्राइवेट थर्मल पावर प्रोडस्यूसर है.

  • हर क्षेत्र में है गौतम अडानी के कारोबार की दखल

24 जून 1962 को गुजरात के अहमदाबाद में जन्मे गौतम अडानी आज अपना 60वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. गौतम आज एशिया के सबसे बड़े रईस हैं लेकिन ये शोहरत उन्हें विरासत में नहीं मिली. गौतम अडानी ने अपनी मेहनत और कभी हार न मानने की जिद के दम पर ये हासिल की है. गौतम अडानी ने बिजनेसमैन बनने की चाहत में कॉलेज की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी. चलिए गौतम अडानी के जन्मदिन के मौके पर एक नजर उनके कारोबार के विस्तार पर.

Adani Group में सात लिस्टेड कंपनियां हैं, जिनमें अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स, अडानी पावर, अडानी टोटल गैस, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी ट्रांसमिशन और अडानी विल्मर शामिल हैं. अडाणी ग्रुप की सभी कंपनियों का शेयर और मार्केट कैप इस समय टॉप पर है.


अडानी एंटरप्राइज लिमिटेड
गौतम अडानी ने 1988 में अडानी एंटरप्राइज लिमिटेड बनाकर बिजनेस की दुनिया में कदम रखा था. अडानी एंटरप्राइज लिमिटेड ने धातु, कृषि उत्पाद और कपड़ा जैसे उत्पादों की कमोडिटी ट्रेडिंग शुरू की. 

अडानी पोर्ट्स
साल 1995 में गौतम अडानी ने पोर्ट के बिजनेस में एंट्री की. इस वक्त भारत के 7 समुद्री राज्यों में 13 बंदरगाहों में अडानी पोर्ट स्थित है. अडानी ग्रुप का मुंदरा पोर्ट आज भारत का सबसे बड़ा निजी बंदरगाह है. गौतम अडानी के बेटे करण अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हैं.

अडानी पावर
अडानी पावर की शुरुआत 22 अगस्त 1996 को हुई. आडानी पॉवर लिमिटेड (Adani Power Limited विद्युत ऊर्जा के उत्पादन से सम्बन्धित परियोजनाएं लगाती है. इसका मुख्यालय गुजरात के अहमदाबाद में है. कंपनी ने देश के छह राज्यों गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान और चंडीगढ़ में 12,410 मेगा वॉट कैपेसिटी का थर्मल पावर लगाया है. अडानी पावर देश की सबसे बड़ी प्राइवेट थर्मल पावर प्रोडस्यूसर है.

अडानी-विल्मर 
अडानी ग्रुप ने जनवरी 1999 में विल एग्री बिजनेस ग्रुप विल्मर के साथ मिलकर खाने के तेल के बिजनेस में एंट्री की. आज देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला फॉर्च्यून ऑयल अडानी-विल्मर कंपनी बनाती है. तेल के अलावा अडानी विल्मर राशन की जरूरत का लगभग हर सामान बनाती है. आज अडानी विल्मर के शेयर आसमान छूते हैं.

अडानी टोटल गैस
अडानी टोटल गैस वाहनों को सीएनजी और घरों-फैक्ट्रियों में पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) का रिटेल कारोबार करती है. अडानी टोटल गैस की गैस मीटर बनाने वाली कंपनी स्मार्टमीटर्स टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (SMTPL) में 50 फीसदी हिस्सेदारी है. अडानी टोटल गैस का वितरण नेटवर्क गुजरात के वडोदरा और अहमदाबाद, हरियाणा के फरीदाबाद और उत्तर प्रदेश के खुर्जा में है. इसके अलावा इलाहाबाद, चंडीगढ़, एर्नाकुलम, पानीपत, दमन, धारवाड़ और उधमसिंह नगर में गैस वितरण का काम अदानी टोटल गैस लिमिटेड और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के पास है. 

अडानी ग्रीन एनर्जी
अडानी ग्रीन एनर्जी देश की सबसे बड़ी रिन्युएबल एनर्जी कंपनी है. जिसकी कुल क्षमता 12.3 GW है. अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) समूह की अक्षय ऊर्जा शाखा है जिसके पोर्टफोलियो में पवन (Wind) और सौर ऊर्जा (Solar Power) संयंत्र हैं. अडानी ग्रीन एनर्जी साल 2025 तक 25 गीगावॉट की कैपेसिटी पूरा करना चाहती है.

अडानी एयरपोर्ट
2019 में अडानी समूह ने हवाई अड्डे के क्षेत्र में प्रवेश किया. गौतम अडानी के बेटे करण अडानी इस काम को देखते हैं.वे इस कंपनी के निदेशक हैं. अहमदाबाद, लखनऊ, मंगलुरु, जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम के छह हवाई अड्डों के आधुनिकीकरण और संचालन की जिम्मेदारी अडानी समूह के पास है.