scorecardresearch

स्वाद और सेहत, दोनों के लिए लाजवाब है कच्ची हल्दी का अचार, घर से कर सकते हैं इसका बिज़नेस भी

भारत में शायद ही कोई घर होगा जहां सर्दी-बुखार होने पर दादी-नानी हल्दी वाला गर्म दूध न पिलाती हों. क्योंकि हल्दी के औषधीय गुण जग-जाहिर हैं. हल्दी में करक्यूमिन (Curcumin) नामक तत्व होता है जिसमें एंटीइंफ्लमेट्री, एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. जिस कारण हल्दी खांसी-जुकाम से लेकर किसी भी तरह की चोट और दिल से संबंधित बिमारियों में भी रामबाण साबित होती है. यह इम्युनिटी बूस्टर का काम भी करती है. इसलिए हर किसी को इसे अपने खाने-पीने में जरूर शामिल करना चाहिए.

Turmeric Pickle (Credits: Sinamon Tales) Turmeric Pickle (Credits: Sinamon Tales)
हाइलाइट्स
  • कच्ची हल्दी को करें अपनी डाइट में शामिल

  • आसान है कच्ची हल्दी का अचार बनाना

  • घर से शुरू कर सकते हैं बिज़नेस

भारत में शायद ही कोई घर होगा जहां सर्दी-बुखार होने पर दादी-नानी हल्दी वाला गर्म दूध न पिलाती हों. क्योंकि हल्दी के औषधीय गुण जग-जाहिर हैं. हल्दी में करक्यूमिन (Curcumin) नामक तत्व होता है जिसमें एंटीइंफ्लमेट्री, एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. 

जिस कारण हल्दी खांसी-जुकाम से लेकर किसी भी तरह की चोट और दिल से संबंधित बिमारियों में भी रामबाण साबित होती है. यह इम्युनिटी बूस्टर का काम भी करती है. इसलिए हर किसी को इसे अपने खाने-पीने में जरूर शामिल करना चाहिए.

कच्ची हल्दी को करें अपनी डाइट में शामिल: 

और आप सिर्फ पीसी हुई हल्दी नहीं बल्कि कच्ची हल्दी भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. कच्ची हल्दी को नियमित डाइट में शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसका अचार बना लें. जैसा कि पंजाब में लुधियाना की रहने वाली प्रियंका गुप्ता कर रही हैं. 

प्रियंका जैविक खेती करती हैं और अपनी ज्यादातर फसल की घर पर ही प्रोसेसिंग करके मार्किट में तरह-तरह के उत्पाद बेचती हैं. उनके उत्पादों में सबसे ज्यादा बिकता है कच्ची हल्दी का अचार. उनका कहना है कि उनके कच्ची हल्दी के अचार की काफी मांग है. 

कैसे बनाएं कच्ची हल्दी का अचार: 

कच्ची हल्दी का अचार बनाने के लिए आपको कच्ची हल्दी, सरसों का तेल, नमक, लाल मिर्च, मेथी, हींग, नीबू रस, सौंफ और कलौंजी चाहिए. 

  • कच्ची हल्दी की गांठों को साफ करके इन्हें छिल लीजिए और फिर एक बार धोकर सुखाने के लिए रख दीजिए.
  • गांठों को सूखने के बाद बारीक-बारीक टुकड़ों में काट लीजिए. 
  • अब एक कढ़ाई लें और इसे चूल्हे या गैस पर रखें. इसमें सरसों का तेल डाल कर अच्छी तरह गरम करें. तेल के गर्म होने के बाद आंच को एकदम धीमा कर दीजिये और तेल को थोड़ा ठंडा होने दीजिये.
  • इसके बाद तेल में हींग, मेथी और अन्य सारे मसाले डालकर थोड़ा पकाइए और फिर ऊपर से हल्दी के टुकड़ों को डाल दीजिये.
  • इस पूरे मिश्रण को अच्छे से मिलाइये ताकि मसाला सभी हल्दी के टुकड़ों में लगे. गैस बंद कर दीजिये. 
  • अब ऊपर से इस मिश्रण में नींबू का रस मिला दीजिए और एक बारे फिर ऊपर से नीचे तक अचार को अच्छे से मिला लीजिए. 
  • आपका हल्दी का अचार तैयार है. 

इसके बाद इस हल्दी के अचार को एकदम सूखे कांच या चीनी मिट्टी के कन्टेनर में भर कर रख लीजिये. संभव हो तो अचार के कन्टेनर को 2 दिन धूप में रख दें. धूप में रखने से अचार की सेल्फ-लाइफ बढ़ जाती है और अचार स्वादिष्ट भी हो जाता है. 

कर सकते हैं अचार का बिज़नेस: 

अगर आप कच्ची हल्दी का अचार अच्छा बना लेते हैं तो इसे अपना साइड बिज़नेस भी बना सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत इंवेस्टमेंट करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. बिज़नेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपना अचार बनाकर लोगों को टेस्ट कराना होगा. अगर आपके अचार को हर चीज के लिए वाह-वाही मिलती है तो आप बिज़नेस को एक ट्राई दे सकते हैं. 

इसके लिए सबसे पहले आप अपना प्रोडक्ट बनाकर तैयार करें. आप कच्ची हल्दी के अचार को किस कंटेनर में पैक करेंगी यह तय करें और आपके बिज़नेस का नाम और लोगो तैयार करें. शुरुआत में आप अपने घर से ही बिज़नेस कर सकते हैं. 

ऑनलाइन मार्केटिंग पर करें फोकस: 

सबसे पहले अपने आसपास के लोगों के बीच मार्केटिंग करें. जैसे अपनी सोसाइटी में लोगों को बताएं कि आप कच्ची हल्दी का अचार बना रही हैं. जिन भी व्हाट्सएप ग्रुप्स में आप जुड़ी हुई हैं, उनमें अपने अचार और बिज़नेस को प्रोमोट करते हुए पोस्ट शेयर करें. साथ ही लिखें कि लोग इसे आपसे कैसे खरीद सकते हैं. 

इंस्टाग्राम और फेसबुक पर अपना बिज़नेस पेज बनाएं और इन्हें ऑनलाइन प्रोमोट करें. नियमित रूप से अपने अचार की तस्वीरें और अच्छी पोस्ट शेयर करें. अपने इलाके से संबंधित फेसबुक ग्रुप्स में जुड़ें और खुद को प्रोमोट करें.

सर्टिफिकेशन भी है जरूरी: 

किसी भी तरह के फ़ूड बिज़नेस के लिए FSSAI सर्टिफिकेट की ज़रूरत होती है. लेकिन आप ट्रायल फेज में यानी कि जब आप सिर्फ ट्राई कर रहे हैं कि क्या आपके प्रोडक्ट को मार्केट मिल सकता है, तब आप इसके लिए अप्लाई न भी करें तो चलेगा. लेकिन जब आप यह ठान लें कि आपको प्रोडक्ट्स बेचने हैं और अपना ब्रांड नाम बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप FSSAI सर्टिफिकेट लें. 

इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. प्रक्रिया बहुत ही सरल है और जरूरी है ताकि आप बिना किसी परेशानी के अपना बिज़नेस चला सकें.

और आखिर में किसी भी बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए आपको हमेशा कुछ न कुछ नया करते रहना चाहिए. ग्राहकों की संतुष्टि आपके लिए सबसे बढ़कर होनी चाहिए. अपने उत्पाद की कीमत तय करते समय सिर्फ लागत ही नहीं बल्कि इसकी गुणवत्ता और आपकी मेहनत की लागत भी इसमें जोड़नी चाहिए.      
  
ये भी पढ़ें: