scorecardresearch

Aadhaar Card: क्या NRI कर सकते हैं आधार कार्ड के लिए अप्लाई? जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

आधार कार्ड भारतीय निवासियों के लिए एक जरूरी दस्तावेज है और सभी कामों में इसकी जरूरत पड़ती है. आज हम आपको बता रहे हैं कि सिर्फ भारतीय नहीं बल्कि NRI भी आधार बनवा सकते हैं.

Aadhaar Card Aadhaar Card
हाइलाइट्स
  • UIDAI की वेबसाइट पर ले सकते हैं जानकारी 

  • सरकारी काम के लिए आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है

भारत के निवासियों को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी 12 अंकों की पहचान संख्या, आधार है. आज हर एक सरकारी काम के लिए आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है. बैंकिंग कार्यों से लेकर डिजिटल लेनदेन तक, आपको हर काम के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है. आधार संख्या में व्यक्ति के बायोमेट्रिक्स, फोटो, पता और अन्य विवरण शामिल हैं. 

जुर्माने से बचने के लिए सरकार ने आधार को हमारे बैंक खातों और अन्य सेवाओं से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है. यह डॉक्यूमेंट न केवल पते के प्रमाण के रूप में कार्य करता है, बल्कि सरकारी स्कीम्स का फायदा लेने के लिए भी जरूरी है. 

UIDAI की वेबसाइट पर ले सकते हैं जानकारी 
यूआईडीएआई की वेबसाइट पर FAQs सेक्शन आपको आधार से जुड़ी सभी जानकारी मिल सकती है. जैसे इसी सेक्शन में बताया गया है कि वैध भारतीय पासपोर्ट के साथ एक एनआरआई (चाहे नाबालिग हो या वयस्क) किसी भी आधार केंद्र से आधार के लिए आवेदन कर सकता है. 

NRI के आधार कार्ड से जुड़े कुछ अन्य सवालों के जवाब आप जान सकते हैं:

सवाल: मैं एक एनआरआई हूं और मेरे पास आधार है. क्या मेरे आधार और पासपोर्ट के आधार पर मेरे जीवनसाथी का नामांकन हो सकता है?
जवाब: यदि जीवनसाथी एनआरआई है - पहचान के प्रमाण (पीओआई) के रूप में आवेदक का वैध भारतीय पासपोर्ट अनिवार्य है.

यदि पति या पत्नी भारतीय निवासी हैं (एनआरआई नहीं) - आपके पासपोर्ट (आपके पति या पत्नी का नाम) सहित कोई भी संबंधित दस्तावेज परिवार के मुखिया (HOF) के तहत नामांकन के लिए उपयोग किया जा सकता है.

NRIs के लिए आधार कार्ड के लिए पंजीकरण करने की प्रक्रिया भारतीय नागरिकों के समान है. एक एनआरआई यूआईडीएआई के स्वयं सेवा पोर्टल के माध्यम से और आधार कार्ड के लिए ऑफ़लाइन आवेदन करने के लिए प्राधिकरण द्वारा अनुमोदित नामांकन केंद्रों पर जाकर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से अप्लाई कर सकता है.

ऐसे करें अप्लाई

  • एनआरआई लोगों को अपने निकटतम नामांकन केंद्र जानने के लिए यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा. 
  • अब व्यक्ति किसी भी आधार केंद्र पर जा सकता है.
  • नामांकन फॉर्म में जानकारी भरने के लिए आधार केंद्र पर जाते समय आपके पास एक वैध भारतीय पासपोर्ट होना चाहिए. एनआरआई को अपना ईमेल आईडी देना अनिवार्य है.
  • यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, एनआरआई नामांकन की डिक्लेयरेशन थोड़ी अलग है. हस्ताक्षर करने से पहले इसे ध्यान से पढ़ना चाहिए.
  • केंद्र पर आने वालों को ऑपरेटर से एनआरआई के रूप में नामांकन करने के लिए कहना चाहिए और पहचान के प्रमाण के रूप में पासपोर्ट देना चाहिए.
  • पासपोर्ट का उपयोग पते और जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में भी किया जा सकता है. यदि अन्य दस्तावेज उपलब्ध हैं, तो उनका भी इस उद्देश्य के लिए उपयोग किया जा सकता है. इन दस्तावेजों की सूची यूआईडीएआई की वेबसाइट पर उपलब्ध है.
  • इसके बाद नामांकन केंद्र के अधिकारी बायोमेट्रिक विवरण (फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन के माध्यम से) लेंगे. ऑपरेटर द्वारा फॉर्म जमा करने से पहले इन विवरणों की जांच और सत्यापन किया जाना चाहिए.
  • अधिकारी द्वारा दी गई नामांकन स्लिप में तारीख और टाइमस्टैम्प के साथ 14 अंकों की नामांकन आईडी होगी. इसका उपयोग एप्लिकेशन स्टेटस जानने के लिए किया जा सकता है.