scorecardresearch

LIC प्रीमियम ऑनलाइन भरने का आसान तरीका, जानिए पूरा प्रॉसेस

अगर आप LIC प्रीमियम का भुगतान ऑनलाइन करना चाहते हैं. हम यहां बता रहें है कि आप घर बैठे कैसे ऑनलाइन माध्यम से LIC प्रीमियम का पेमेंट कर सकते हैं.

how to pay lic premium online how to pay lic premium online
हाइलाइट्स
  • बीमा प्रीमियम भुगतान LIC की वेबसाइट से करने का तरीका

  • LIC बीमा प्रीमियम का भुगतान UPI से भी

देश में पिछले कुछ सालों में डिजिटल ट्रांजेक्शन तेजी से बढ़े है. जिसे देखते हुए अब तमाम बीमा कंपनी अपने ग्राहकों को बीमा का प्रीमियम भरने के लिए डिजिटल मोड में पेमेंट करने की सुविधा दे रही है. अगर आप बीमा कंपनी के ब्रांच जाकर प्रीमियम जमा करने नहीं जाना चाहते है तो आप डिजिटल के माध्यम से घर बैठे ही पेमेंट कर सकते हैं. डिजिटल माध्यम से प्रीमियम का भुगतान करने पर आपका काफी समय भी बचेगा. हम यहां बता रहे हैं कि आप घर बैठे डिजिटल माध्यम से बीमा प्रीमियम का भुगतान कर हैं. 

LIC की वेबसाइट से करें भुगतान 
एलआईसी प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान आप इसकी वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं. इसके लिए आपको LIC की  वेबसाइट www.licindia.in जाना होगा. LIC की वेबसाइट पर जाने पर आपको ऑनलाइन सेवा पोर्टल पर जाना होगा. वहां पर आपको भुगतान ऑनलाइन प्रीमियम पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद आपको दो विकल्प दिखेंगे एक सीधे भुगतान यानी बिना लॉगिन किए और दूसरा ग्राहक पोर्टल के माध्यम से. 

बिना लॉगिन के LIC पेमेंट 
अगर आप बिना लॉगिन किए ही बीमा प्रीमियम का भुगतान करना चाहते है तो आपको पे डायरेक्ट पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको अगले पेज पर ड्रॉपडाउन से प्रीमियम भुगतान सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद आप नेक्स्ट पर क्लिक करें. उसके बाद अगले पेज पर आपसे पॉलिसी नंबर, किश्त प्रीमियम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पूछा जाएगा. जिसे दर्ज करने के बाद आप नेक्स्ट पर क्लिक करें. इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग से अपना भुगतान करना चाहते हैं. भुगतान करने का ऑप्शन चुनकर आप बीमा प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं. 

रजिस्टर्ड यूजर ऐसे करें पेमेंट 
वहीं अगर आप एलआईसी पोर्टल पर एक रजिस्टर्ड यूजर हैं तो आपको बीमा प्रीमियम का भुगतान करने के लिए थ्रू कस्टमर पोर्टल के ऑप्शन का चुनाव करना होगा. थ्रू कस्टमर पोर्टल पर क्लिक करने के बाद अगले पेज पर आप क्रेडेंशियल और जन्मतिथि डालकर साइन इन कर सकते हैं. साइन इन करने के बाद आपको अगले पेज पर सेल्फ/पॉलिसी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. उसके बाद आप अगले अपगे पेज पर भुगतान प्रीमियम ऑप्शन पर क्लिक करें और अपने पसंदीदा तरीका का चुनाव कर पेमेंट कर सकते हैं. 

UPI से भी कर सकते है LIC प्रीमियम का भुगतान 
LIC प्रीमियम का भुगतान यूपीआई के माध्यम से करने के लिए आपके पास  पेटीएम (Paytm), भारत पे (Bharat Pe), गूगल पे (Google Pay), फोन पे (Phonepe) होना आवश्यक है. इनमें से किसी भी ऐप को ओपन करें और उसमें बिल पेमेंट के ऑप्शन पर जाए. वहीं अगला पेज ओपन होने पर आप फाइनेंस एंड टैक्स ऑप्शन पर जाएं. यहां पर आपको एलआईसी का ऑप्शन दिखाई देगा, वहां पर क्लिक करें. इसके बाद आप एलआईसी पॉलिसी लिंक ऑप्शन पर क्लिक करें.  फिर आप अपनी पालिसी नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें. ऐसा करने पर आपको पॉलिसी की पूरी डिटेल्स दिखाई देगी. जिसे एक बार चेक करने के बाद आप सब्मिट कर दें. इसके बाद आपका पॉलिसी और यूपीआई आईडी लिंक हो जाएगा. फिर आप अपने बीमा प्रीमियम का राशि और पिन डालकर केवल सब्मिट करना होगा. जिसके बाद बीमा प्रीमियम का पेमेंट यूपीआई के द्वारा हो जाएगा.