scorecardresearch

दिल्ली में बिजली सब्सिडी के लिए कर सकेंगे ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन, 1 अक्टूबर से लागू होगी योजना

दिल्लीवासियों को अब बिजली बिल पर सब्सिडी के लिए आवेदन करना होगा. अगर आपने आवेदन नहीं किया तो 1 अक्टूबर से आपको पूरा बिजली बिल मिलेगा.

Representational Image (Photo: pxhere) Representational Image (Photo: pxhere)
हाइलाइट्स
  • जुलाई से कर सकेंगे सब्सिडी के लिए आवेदन 

  • दिल्ली सरकार ने की स्वैच्छिक सब्सिडी योजना की घोषणा

दिल्ली में पिछले कई सालों से नागरिकों को बिजली बिल पर सब्सिडी मिल रही है. हालांकि, अब दिल्ली सरकार ने स्वैच्छिक सब्सिडी योजना की घोषणा की है. जिसके तहत, दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि अगर कोई नागरिक चाहे तो बिजली बिल पर सब्सिडी छोड़ भी सकता है. और सिर्फ उन्हीं लोगों को सब्सिडी मिलेगी जो इसके लिए आवेदन करेंगे. 

1 अक्टूबर 2022 से यह योजना लागू होगी और दिल्ली उपभोक्ताओं के बिजली बिलों पर सब्सिडी खुद-ब-खुद नहीं लगेगी. अगर आपने सब्सिडी के लिए आवेदन नहीं किया तो आपको बिजली का बिल पूरा भरना होगा. हिंदुस्तान के हवाले से बताया गया है कि दिल्ली उपभोक्ताओं को 400 यूनिट बिजली की मासिक खपत पर दिल्ली सरकार द्वारा दी जाने वाली बिजली सब्सिडी को चुनने या उससे बाहर निकलने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों विकल्प दिए जाएंगे. 

जुलाई से कर सकेंगे सब्सिडी के लिए आवेदन 

बताया जा रहा है कि ग्राहक सब्सिडी के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन तरीके से आवेदन करने के लिए ऊर्जा विभाग मोबाइल एप/वेबसाइट विकसित करेगा, जिसके माध्यम से उपभोक्ता ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे. हालांकि, जो लोग ऑनलाइन मोड का उपयोग नहीं कर पाते हैं, वे फॉर्म भरकर डिस्कॉम कार्यालयों में जमा करवा सकते हैं. 

लोग विधायक कार्यालय में भी सीधे फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं. पिछले हफ्ते, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की थी कि केवल उन उपभोक्ताओं को बिजली सब्सिडी प्रदान की जाएगी जो विशेष रूप से 1 अक्टूबर से इस योजना का विकल्प चुनेंगे. केजरीवाल ने कहा कि इस कदम से यह सुनिश्चित होगा कि इस योजना से उन लोगों को फायदा होगा जिन्हें इसकी जरूरत है.

दो तरह से मिलती है सब्सिडी

घरेलू उपभोक्ताओं को दो रूपों में सब्सिडी मिलती है. जो उपभोक्ता प्रति माह 200 यूनिट तक उपयोग करते हैं, उन्हें 100% छूट दी जाती है. इस समय 3,039,766 ऐसे उपभोक्ता हैं. वहीं, 201-400 यूनिट का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को ₹800 तक की सब्सिडी दी जाती है और दिल्ली में ऐसे 1,659,976 उपभोक्ता हैं.