scorecardresearch

IIFL Wealth Hurun India Rich List 2022: भारत की सबसे अमीर महिला बनी नायका की फाउंडर, किरण मजूमदार शॉ को छोड़ा पीछे

IIFL Wealth Hurun India Rich List 2022 के मुताबिक, नायका की फाउंडर फाल्गुनी नायर अब देश की सबसे अमीर महिला हैं. उन्होंने अपनी संपत्ति वृद्धि के मामले में किरण मजूमदार शॉ को पीछे छोड़ दिया है.

Nykaa Founder Falguni Nayar (Photo: LinkedIn) Nykaa Founder Falguni Nayar (Photo: LinkedIn)
हाइलाइट्स
  • जारी हुई आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022

  • सबसे अमीर सेल्फ-मेड भारतीय महिला हैं फाल्गुनी

आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 के अनुसार, नायका की संस्थापक फाल्गुनी नायर, बुधवार को किरण मजूमदार शॉ को पीछे छोड़ते हुए भारत की सबसे अमीर महिला बन गई हैं. 59 वर्षीय फाल्गुनी ने कथित तौर पर बायोकॉन की 69 वर्षीय किरण मजूमदार शॉ को पछाड़ दिया, जिन्हें 'बायोटेक क्वीन' नाम से भी जाना जाता है.

रिपोर्ट के मुताबिक, ब्यूटी एंड वेलनेस ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म नायका की सफल लिस्टिंग के साथ, फाल्गुनी नायर 'बायोटेक क्वीन' किरण मजूमदार शॉ से आगे निकलकर आईआईएफएल वेल्थ हरर्न इंडिया रिच लिस्ट 2022 में सबसे अमीर सेल्फ-मेड भारतीय महिला बन गई हैं. 

89 फीसदी तक बढ़े कंपनी के शेयर
गौरतलब है कि फाल्गुनी नायर, जिनके पास नायका के आधे शेयर हैं, की दौलत अब 6.5 बिलियन डॉलर है, क्योंकि उनकी कंपनी के शेयर 89 फीसदी तक बढ़ गए. इसके अलावा नायर देश की सबसे अमीर महिला भी हैं. उनके बाद रेयर एंटरप्राइजेज की रेखा झुनझुनवाला का नंबर आता है. 

बताया जा रहा है कि फाल्गुनी नायर और उनके परिवार की नेट वेल्थ इस साल 30,000 करोड़ रुपये बढ़ी और उनकी क्यूमुलिटिव वेल्थ भी 345 प्रतिशत बढ़ी और लगभग 38,700 करोड़ रुपये हो गई. 

अडानी, अंबानी की तरह नायर की संपत्ति भी बढ़ी
संपत्ति में वृद्धि के मामले में, नायर टॉप 10 में से पांचवें स्थान पर रहीं और लिस्ट में एकमात्र महिला हैं. दिलचस्प बात यह है कि नायर ने गौतम अडानी, मुकेश अंबानी और साइरस एस पूनावाला को फॉलो किया है. 

फाल्गुनी नायर ने 2012 में नायका की शुरुआत की थी. जिसका उद्देश्य देश में महिलाओं और पुरुषों को ऑनलाइन सौंदर्य उत्पाद उपलब्ध कराना है.