scorecardresearch

Rules Changes From 1st April 2023: 1 अप्रैल से होने वाले हैं ये बड़े बदलाव...कोरोना के समय से चली आ रही कुछ सुविधाएं होंगी बंद

1 अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत हो जाएगी और इसके साथ ही इनकम टैक्स के नियमों में कई बदलाव आने वाले हैं. इसके लागू होने से नई आयकर व्यवस्था डिफ़ॉल्ट विकल्प बन जाएगी. व्यक्तियों के पास पुरानी व्यवस्था चुनने का विकल्प होगा.

Tax Rule change Tax Rule change

वित्तीय वर्ष 2023-24 के पहले दिन से कई नियमों के लागू होने की उम्मीद है. इनमें नई कर व्यवस्था से लेकर इनकम टैक्स स्लैब में होने वाले बदलाव, म्यूचूअल फंड की नई कैटेगरी जैसे बहुत से नियम जुड़े हैं. यहां तक ​​कि महामारी के समय शुरू की गईं कुछ स्पेशल व्यवस्थाएं भी समाप्त कर हो जाएंगी. आइए उनको कैटेगरी के अनुसार समझते हैं.

1. व्यक्तियों के लिए

नई कर व्यवस्था
नई आयकर व्यवस्था डिफ़ॉल्ट विकल्प बन जाएगी. व्यक्तियों के पास पुरानी व्यवस्था चुनने का विकल्प होगा.

होम लोन दरें
एसबीआई, एचडीएफसी द्वारा दी जाने वाली विशेष होम लोन दरें समाप्त हो जाएंगी, जिससे उच्च ब्याज दरें बढ़ेंगी.

सीनियर सिटीजन एफडी
एसबीआई की 'वी केयर' जमा योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए मानक दरों से 50 आधार अंक अधिक देने की पेशकश समाप्त हो जाएगी. एचडीएफसी बैंक और आईडीबीआई बैंक की योजनाएं भी बंद हो जाएंगी.

महंगी कारें
नए वाहनों को बीएस6 उत्सर्जन मानदंडों के चरण 2 का पालन करना होगा और इससे बड़ी ऑटो कंपनियों के बीच कीमतों में बढ़ोतरी होने की संभावना है.

ऋण म्युचुअल फंड
इक्विटी शेयरों में 35% से कम निवेश वाले डेब्ट म्युचुअल फंड पर स्लैब रेट के अनुसार टैक्स लगेगा. इंडेक्सेशन बेनिफिट्स खत्म हो जाएगा.

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए अधिकतम जमा सीमा 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये की जाएगी.

कर में छूट
7 लाख रुपये तक की कर योग्य आय के लिए धारा 87A के तहत छूट को बढ़ाकर 25,000 रुपये कर दिया जाएगा. इसलिए यदि आप नई व्यवस्था का विकल्प चुनते हैं, तो यदि आय 7 लाख रुपये से कम है तो आप शून्य कर का भुगतान करेंगे.

अवकाश नकदीकरण
गैर-सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति पर अवकाश नकदीकरण पर कर छूट की सीमा 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये की गई.

बीमा निवेश
5 लाख रुपये से अधिक वार्षिक प्रीमियम वाली बीमा पॉलिसियां ​​(ULIPs के अलावा) कर योग्य हो जाएंगी.

कैपिटल गेन छूट
लग्जरी अपार्टमेंट्स में पुनर्निवेश करके हाई-वैल्यू कैपिटल गेन छूट का लाभ उठाने वाले एचएनआई के लिए टैक्स कटौती 10 करोड़ रुपये तक सीमित होगी.

2. बिजनेस के लिए

ऑनलाइन गेमिंग
ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों को प्रत्येक जीत पर 30% की दर से यूजर्स की नेट जीत (प्रवेश शुल्क का अर्जित धन) पर टीडीएस कटौती करनी चाहिए।

ऑडिट ट्रेल
बुक्स ऑफ अकाउंट्स को बनाए रखने के लिए कंपनियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर में किए गए प्रत्येक परिवर्तन के एडिट लॉग बनाने के लिए सुविधाओं के साथ अनिवार्य ऑडिट ट्रेल सुविधा होनी चाहिए.

बीमा आयोग
जीवन, सामान्य और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को प्रबंधन की अधिकतम सीमा के भीतर बोर्ड के जरिए अप्रूव्ड नीतियों के अनुसार एजेंटों को कमीशन का भुगतान करने की छूट मिलेगी.

गृह ऋण पूंजी
गृह ऋण प्रदाताओं को अपने पोर्टफोलियो पर अधिक पूंजी उपलब्ध कराने की जरूरत है. इससे पहले, आरबीआई ने इस क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए जोखिम भार को व्यवस्थित बनाया था.