scorecardresearch

ITR Filing AY 2022-23: नहीं बढ़ेगी आईटी रिटर्न फाइल करने की तारीख, 4 करोड़ से ज्यादा लोगों ने किया ITR फाइल

सोशल मीडिया पर पिछले कई दिनों से ITR फाइल करने की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाने के लिए अपील की जा रही है. लेकिन इस बार केंद्र सरकार ने तारीख आगे बढ़ाने से मना कर दिया है. पिछले साल 31 दिसंबर 2021 से तारीख को बढ़ाकर 31 जुलाई 2022 कर दिया गया था.

ITR Filing ITR Filing
हाइलाइट्स
  • सोशल मीडिया पर 'Extend Due Date Immediately' कर रहा है ट्रेंड

  • गुरुवार की रात तक 4 करोड़ से ज्यादा करदाताओं ने किया ITR फाइल

ऐसा पहली बार हुआ है कि केंद्र सरकार ने आय कर रिटर्न जमा करने की समय सीमा को आगे बढ़ाने के लिए मना कर दिया है. सोशल मीडिया पर पिछले कई दिनों से 'Extend Due Date Immediately' ट्रेंड कर रहा है. हालांकि, गुरुवार की रात तक 4 करोड़ से ज्यादा करदाताओं ने IT रिटर्न फाइल कर दिया है. 

एक टैक्स ऑफिसर ने मीडिया ने को बताया कि ITR फाइलिंग की गति तेज हो गई है, हमें गुरुवार को एक घंटे के दौरान तीन लाख रिटर्न मिले. हालांकि कुछ गड़बड़ियां सामने आईं, जैसा कि फॉर्म 26AS से जुड़े कुछ बिंदुओं में दिखाई दिया लेकिन टीम ने इस परेशानी को जल्द से जल्द ठीक कर दिया.

समस्याओं पर है टीम की नजर 
बताया जा रहा है कि आयकर विभाग सोशल मीडिया पर लगातार शिकायतों की निगरानी कर रहा है और उन्हें कम से कम संभव समय में हल कर रहा है. अधिकारियों का कहना है कि कुछ परिस्थितियों में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ही सवालों का जवाब दिया गया है.

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड, करदाताओं को एनुअल इंफॉर्मेशन स्टेटमेंट (एआईएस) और टैक्सपेयर इंफॉर्मेशन समरी लेने की सलाह दे रहा है ताकि उन्हें अलग-अलग सोर्स से अपनी कमाई की पूरी जानकारी हो और कोई भी जानकारी छूट न जाए. इससे करदाताओं के लिए अपना रिटर्न दाखिल करने में आसानी होगा. क्योंकि ज्यादातर जानकारी एक ही जगह पर उपलब्ध है. 

अधिकारियों का ये भी कहना है कि इस साल जानकारी में पिछले साल की तुलना में काफी सुधार हुआ है और जैसे-जैसे आगे बढ़ेंगे, और डेटा जोड़ा जाएगा.