scorecardresearch

Skincare Products Business: मां से सीखा पारंपरिक तरीकों से तेल व काजल बनाना, और शुरू किया अपना बिजनेस, आज लाखों में है कमाई

केरल में रहने वाली अनसिया अपनी मां की पारंपरिक और घरेलू रेसिपीज का इस्तेमाल करके केमिकल फ्री स्किनकेयर प्रॉडक्ट्स बना रही हैं और इसी के दम पर उन्होंने अपना बिजनेस Ummees Naturals खड़ा किया है.

Anciya K. A. (Photo: Instagram/@ummees_naturals) Anciya K. A. (Photo: Instagram/@ummees_naturals)
हाइलाइट्स
  • अनसिया सिर्फ 12वीं तक ही पढ़ी हैं

  • मां से सीखे केमिकल-फ्री उत्पाद बनाने के तरीके

बचपन में हम सबने अपनी मां-दादी या नानी के बनाए घरेलू उत्पाद कभी न कभी तो इस्तेमाल किए ही हैं. आज भी न जाने कितना दादी या नानी छोटे बच्चों के लिए नेचुरल स्किनकेयर प्रॉडक्ट्स की रेसिपी बताती हैं. ताकि बच्चों की नाजुक त्वचा स्वस्थ रहे. केरल की अनसिया के.ए ने भी कुछ ऐसा ही किया, जब उन्होंने देखा कि उनकी बच्ची के सिर में एक जगह बाल बहुत कम हैं. 

अनसिया ने अपनी मां से सलाह मांगी और उनकी मां, ताहिरा ने उन्हें घर पर एक तेल बनाने की रेसिपी बताई. इस तेल से अनसिया की बेटी के न सिर्फ बाल आए बल्कि घने और स्वस्थ भी हुए. और इस सफलता के बाद, अनसिया ने अपनी मां के पारंपरिक तरीकों को हर घर तक पहुंचाने की सोची.

जी हां, आज हाई-टेक के जमाने में जो घरेलू नुस्खे बहुत से लोगों को बेकार लगते हैं, उन्हीं तरीकों से स्किनकेयर प्रोडक्ट तैयार कर अनसिया आज लाखों का बिजनेस चला रही हैं.  

मां के संघर्ष से मिली प्रेरणा
अनसिया और उनके भाई-बहनों को उनकी मां ने अकेले पाला क्योंकि उनके पिता ने अपनी जिम्मेदारियों से मुंह मोड़ लिया था. इस कारण अनसिया सिर्फ 12वीं तक ही पढ़ पाईं. उनकी मां, ताहिरा ने अपने बच्चों को पालने के लिए बहुत संघर्ष किया. वह दूसरों के घरों में डोमेस्टिक हेल्प का काम करती थी. 

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए अनसिया ने बताया कि उनके बचपन में पैसे की कमी थी. इसलिए उनकी मां हमेशा घर पर ही कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स बनाती थीं. उन्होंने अपनी मां को बालों के लिए तेल, आंखों का काजल, लिप बाम बनाते हुए देखा था. इसलिए, 2017 में अपनी शादी के बाद उन्होंने अपनी मां के इस पारंपरिक ज्ञान का फायदा लेने का सोचा. 

खासकर जब उन्होंने देखा कि उनकी मां की रेसिपी से बनाए तेल से उनकी बेटी के बालों की समस्या हल हो गई. इसके बाद उन्होंने इस हेयर ऑयल और कोहल (काजल) की रेसिपी को यूट्यूब पर पोस्ट किया. जहां उन्हें बहुत लोगों से सराहना मिली. साथ ही, लोग उनसे पुछने लगे कि क्या उन्हें तेल मिल सकता है क्योंकि यह केमिकल फ्री था. 

शुरू किया अपना बिजनेस 
अनसिया को जब लोगों से अच्छा रिस्पॉन्स मिला तो उन्होंने अपने पति, रमशीद के साथ मिलकर अपना बिजनेस की शुरुआत की. आज वह मलप्पुरम में 25 लोगों को रोजगार दे रही हैं. और लगभग 40 कॉस्मेटिक उत्पाद बना रही हैं. जिससे प्रति माह लगभग 3 लाख रुपये की कमाई होती है. उनके प्रॉडक्ट्स में साबुन और शैंपू, क्रीम और जैल आदि शामिल हैं. 

वे मुख्य रूप से सोशल मीडिया के माध्यम से उत्पादों की मार्केटिंग करते हैं. लोगों के बीच उनके प्रॉडक्ट्स काफी पॉपूलर हैं क्योंकि इनमें किसी तरह के केमिकल का प्रयोग नहीं होता है. उनके प्रॉडक्ट्स न सिर्फ लोगों के लिए बल्कि पर्यावरण के लिए भी सुरक्षित हैं.