scorecardresearch

Economic Survey क्या है और बजट से अलग कैसे होता है, जानिए

Economic Survey 2022-23: संसद के बजट सत्र का आगाज हो गया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण हुआ. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण साल 2022-23 का आर्थिक सर्वे संसद में पेश करेंगी. इसके बाद कल देश का बजट पेश किया जाएगा.

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण

संसद का बजट सत्र शुरू हो गया है. आज राष्ट्रपति के अभिभाषण के फौरन बाद वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आर्थिक सर्वे संसद में पेश करेंगी. इसके बाद दोपहर 2 बजे चीफ इंकोनॉमिक एडवाइजर डॉक्टर वी अनंत नागेश्वरन प्रेस कॉन्फ्रेंस करके आर्थिक समीक्षा की बारीकियां बताएंगे. इसके बाद अगले दिन यानी की कल संसद में आम बजट पेश किया जाएगा.

क्या होता है आर्थिक सर्वे-
आर्थिक सर्वे वित्त मंत्रालय का प्रमुख सालाना दस्तावेज होता है. देश की अर्थव्यवस्था का लेखा-जोखा होता है. इसके जरिए सरकार की योजनाओं की स्थिति, विकास का ट्रेंड, निवेश के बारे में पता चलता है. इस सर्वे के जरिए अनुमान लगाया जाता है कि कहां कितना नुकसान हुआ है और कहां कितना फायदा हुआ है. आर्थिक सर्वे में ये बताया जाता है कि कृषि, औद्योगिक उत्पादन, बुनियादी ढांचा, रोजगार, निर्यात, आयात, विदेशी मुद्रा के मुद्दे पर अर्थव्यवस्था की क्या हालत है. इस आर्थिक सर्वे के आधार पर तय किया जाता है कि आने वाले वक्त में अर्थव्यवस्था में किस तरह की संभावनाएं देखने को मिलेंगी.

बजट और आर्थिक सर्वे में क्या अंतर है-
आम बजट आगामी वित्त वर्ष के लिए होता है. जैसे इस बार वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण साल 2023-34 के लिए बजट पेश करेंगी. जबकि आर्थिक सर्वे मौजूद साल के लिए होता है. जैसे आज वित्तमंत्री साल 2022-23 का आर्थिक सर्वे पेश करेंगी. इसमें पूरा साल का लेखा-जोखा होगा. 

कैसे तैयार होता है आर्थिक सर्वे-
आर्थिक सर्वे को तैयार करने के लिए एक टीम होती है. जिसकी अगुवाई मुख्य आर्थिक सलाहकार करते हैं. इस टीम में सीईए के साथ वित्त और आर्थिक मामलों के जानकार शामिल रहते हैं. सरकार ने अनंत नागेश्वरन को नया सीईए नियुक्त किया है. आर्थिक सर्वे को वित्तमंत्री की मंजूरी के बाद ही रिलीज किया जाता है. आर्थिक सर्वे को दोनों सदनों में रखा जाता है.

कहां देख सकते हैं लाइव-
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण संसद में आज आर्थिक सर्वे पेश करेंगी. इसे आम जनता भी लाइव देख सकती है. इसको सरकार के सभी ऑफिशियल चैनल, संसद, टीवी, पीआईबी इंडिया पर किया जाएगा. केंद्रीय वित्त मंत्रालय के फुसबुक पेज, ट्विटर भी देख सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: