scorecardresearch

बुधवार को खुलेगा देश का सबसे बड़ा LIC IPO, SBI के कस्टमर ऐसे कर सकते हैं इन्वेस्ट

LIC IPO: 4 मई को देश का सबसे बड़ा आईपीओ (LIC IPO) खुल रहा है. हर कोई इसमें इन्वेस्ट करने चाहता है. इस मौके पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों से कहा है कि वह SBI YONO APP के जरिए इस आईपीओ में इन्वेस्ट कर सकते हैं.

LIC IPO LIC IPO
हाइलाइट्स
  • YONO APP के जरिए SBI के ग्राहक करते हैं बैंक से जुड़े सभी काम

  • अब ऐप के जरिए खोल सकते हैं डीमैट और ट्रेडिंग खाता

LIC IPO का इंतजार खत्म होने वाला है. 4 मई को यह खुलेगा और निवेशक इसमें 9 मई तक निवेश कर सकते हैं. बता दें कि यह अबतक का देश का सबसे बड़ा आईपीओ है, जो करीब 21,000 करोड़ रुपये जुटाएगा. सरकार इस आईपीओ के जरिए 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेच रही है. जो निवेशक निवेश करना चाहते हैं उन्हें बता दें कि इसका प्राइस बैंड 902 रुपये से 949 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है. इसका लॉट साइज 15 शेयरों का है. जिन्होंने LIC की पॉलिसी ले रखी है उनके लिए 10% शेयर आरक्षित किए गए हैं. इसका लाभ उठाने के लिए उन्हें पहले एलआईसी पॉलिसियों के साथ अपने पैन कार्ड को लिंक करना होगा और इसके साथ एक डीमैट खाता भी जरूरी है. हाल ही में SBI ने ट्वीट करते हुए अपने ग्राहकों को जानकारी दी कि SBI YONO APP पर भी अब डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोला जा सकता है. खास बात यह है कि इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा. चलिए बताते हैं कि इसे कैसे इस्तेमाल करना है. 


एक साल के लिए नहीं देना होगा कोई चार्ज

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा कि आज से ही निवेश करना शुरू करें.  ट्वीट में योनो ऐप के बारे में बताया गया है. बैंक ने कहा कि अब अपना डीमैट और ट्रेडिंग खाता योनो पर खोलें बिना किसी शुल्क के. इसके साथ ही DP AMC चार्ज भी एक साल के लिए नहीं देना होगा.


SBI YONO APP से ऐसे कर सकते हैं LIC IPO में इनवेस्ट

सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के गुगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से SBI YONO APP को डाउनलोड करना है. डाउनलोड करने के बाद इसे ओपेन कर लेना है. इसके बाद आप लॉगइन करना होगा.  लॉगइन करने के बाद मेन मेनू पर जाएं और इनवेस्टमेंट वाले सेक्शन पर क्लिक करें. अब आपको ओपन डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट दिखेगा. इसपर क्लिक करें. जो भी जानकारी मांगी जा रही है उसको भरें और कन्फर्म पर क्लिक करें. ऐसा करते ही आपका डीमैट खाता खुल जाएगा. जिसके जरिए आप LIC के IPO के लिए आवेदन कर सकते हैं.