scorecardresearch

शहर में घर खरीदने का सपना होगा पूरा, बस अपनाएं ये आसान ट्रिक्स

अगर आप शहर में घर खरीदने का प्लान कर रहे हैं लेकिन डाउन पेंमेट जमा करने में दिक्कत आ रही है तो आज हम आपको कुछ आसान ट्रिक्स बता रहे हैं जिसको अपनाकर आप 'अपना घर का सपना' पूर कर सकते हैं.

सांकेतिक तस्वीर/ Sieuwert Otterloo/unsplash सांकेतिक तस्वीर/ Sieuwert Otterloo/unsplash
हाइलाइट्स
  • शहर में घर लेने का सपना आप भी कर सकते हैं पूरा

  • बस आपको करना होगा सटीक प्लानिंग

शहर में घर खरीदना हर किसी का सपना होता है. खासकर वैसे लोगों का जो दूर-दराज से नौकरी करने के लिए शहर में आते हैं. या वैसे लोग जो अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देना चाहते हैं. उनको मजबूरन किराए के मकान में रहना पड़ता है. और जिस तेजी से मकानों का किराया बढ़ रहा है लोग चाहते हैं कि इससे अच्छा होता कि किस्तों पर मकान खरीद लेता और फिर धीरे-धीरे करके किस्त चुका देता. लोग घर खरीदने के सपने को पूरा करने के लिए जीतोड़ मेहनत भी करते हैं. लेकिन यह सपना तब टूटता नजर आता है जब हम इसकी लाखों कीमत सुनते हैं. अगर किस्त में भी खरीदना चाहें तब भी घर की कीमत इतनी ज्यादा होती है कि डाउन पेंमेट के पैसे भी जुटाना मुश्किल लगता है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिसको अपनाकर आप डाउन पेंमेट के पैसे जुटा सकते हैं और उसके बाद किस्तों में पैसा देकर अपने सपने को हकीकत में बदल सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि आप क्या-क्या कर सकते हैं. 

सेविंग्स को सही जगह करें इनवेस्ट

आप सबसे पहले यह देखें कि आपके पास कितनी सेविंग है. अगर आपके पास डाउन पेंमेट जितनी सेविंग नहीं है तो फिर यह प्लान करें कि आप कितने सालों के भीतर घर खरीदना चाहते हैं. यह समय 5 साल या 10 साल भी हो सकता है. अब सबसे पहले ये करें कि जितने भी पैसे आपने अबतक सेंविग के रूप में बचाए हैं उसको सही जगह पर इनवेस्ट कर दें. चाहें तो आप उन पैसों को एफडी में भी डाल सकते हैं. जहां आपका पैसा सुरक्षित तो रहेगा ही साथ ही एक तय समय के बाद आपको फिक्स रिटर्न भी मिलेगा. यह आपको अपना घर खरीदने के गोल को पूरा करने में मदद करेगा. इसके अलावा आप अपना पैसा म्यूचुअल फंड, शेयर मार्केट या किसी बिजनेस में भी इनवेस्ट कर सकते हैं. आपको बता दें कि म्यूचुअल फंड और शेयर मार्केट काफी रिस्की है. इसमें तेजी से फायदा होता है तो उतनी ही तेजी से नुकसान भी हो सकता है. इसलिए बिना जानकारी के पैसा लगाना आपके लिए घाटे का सौदा साबित हो सकता है और आप अपने घर खरीदने के सपने से दूर हो सकते हैं.

अपना सकते हैं ये तरीका

आप भविष्य निधि (PF) के पैसे को निकाल लें. फिर कैलकुलेट करें कि डाउन पेंमेट में कितने पैसे की और जरूरत है. जितने रुपए कम रहे हैं उतना आप चाहें तो अपने परिवारवालों से कर्ज भी ले सकते हैं. सबसे पहले आप यह देखें कि आपकी फैमिली में कौन डाउन पेंमेट देने में मदद कर सकता है. आप अपने रिश्तेदारों से, दोस्तों से भी मदद ले सकते हैं. लेकिन यह आप पहले ही प्लान कर लें कि आप उनको कबतक पैसा वापस करेंगे. इसके अलावा अगर आपने बीमा पॉलिसी ले रखी है तो आप इसके खिलाफ लोन भी ले सकते हैं

बैंक से ले सकते हैं कर्ज

आप चाहें तो बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हैं और डाउन पेंमेट दे सकते हैं. आजकल बैंक बहुत कम दरों में होम लोन दे रहा है. तो आप इसे भी ट्राय कर सकते हैं. लेकिन बैंक से लोन लेते समय इस बात का विशेष ख्याल रखें कि आप समय पर बैंक को किस्त देंगे. ऐसा नहीं करने पर आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो जाएगा और आपको फिर बाद में किसी तरह के लोन लेने में दिक्कत आएगी.