scorecardresearch

Vastu Tips: धन की कमी को नमक कर सकता है दूर, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

नमक को खाने में उपयोग किया जाता है लेकिन वास्तु के अनुसार इसका उपयोग घर में सुख समृद्धि लाने और धन की कमी को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है. आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार हम इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं.

नमक नमक
हाइलाइट्स
  • तनाव को भी नमक करता है दूर

  • वास्तु शास्त्र में बताए गए हैं नमक के कई गुण

नमक का उपयोग वैसे तो हम खाने का स्वाद बढाने के लिए करते हैं. बिना नमक के खाने की आप कल्पना भी नहीं कर सकते. लेकिन यह आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि नमक सिर्फ खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता बल्कि वास्तु शास्त्र में इसके कई गुण बताए गए हैं. अगर नमक का उपयोग वास्तु शास्त्र के अनुसार किया जाए तो यह घर से नेगेटिव एनर्जी को तो दूर करता ही है साथ ही धन की कमी को भी दूर करता है. नमक में घर में सुख समृद्धि को बढ़ाने के भी गुण होते हैं. तो आइए जानते हैं नमक के इस चमत्कारिक गुण को. 

इस बर्तन में कभी न रखें नमक

सबसे पहले यह देखें कि आप नमक किस बर्तन में रखते हैं. वास्तु के मुताबिक नमक को कभी भी धातु के बर्तन में नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से घर में नेगेटिव एनर्जीआती है. नमक को जब भी रखें कांच के बर्तन में ही रखें. अगर आप नमक का उपयोग घर से नेगेटिव एनर्जी को दूर करने में करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको वास्तु के इस नियम को अपनाना होगा.आपको करना ये है कि सबसे पहले एक कटोरी लेनी है और उसमें समुद्री नमक डालना है. फिर उस कटोरी को स्नानघर में रख देना है. बस ध्यान रहे कि कटोरी कांच की ही हो. अगर आप यह उपाय करते हैं तो घर से नेगेटिव एनर्जी दूर होगी और पॉजिटिव एनर्जी आएगी.

धन की कमी को ऐसे करें दूर

वैसे तो शास्त्रों में धन की कमी को दूर करने के लिए कई उपाय बताए गए हैं लेकिन वास्तु के अनुसार नमक का उपयोग कर भी दरिद्रता से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए आपको बस आसान सा उपाय करना है. सबसे पहले एक कांच की कटोरी लें. उसमें दो चम्मच नमक और पांच लौंग डालें. ऐसा करने के बाद उस कटोरी को घर के किसी भी कोने में रख दें. लेकिन यह ध्यान रखना है कि जिस भी कोने में रखें उसपर किसी और व्यक्ति की नजर न जाए. ऐसा करके आप घर के आर्थिक तंगी को दूर कर सकते हैं.

स्वास्थ्य की समस्या को भी करता है दूर

अगर कोई व्यक्ति बीमार है तो आपको सबसे पहले यह करना है कि एक कांच की बोतल में नमक भरना है और उसे बीमार व्यक्ति के बिस्तर के बगल में रख देना है. ऐसा करने से वास्तु शास्त्र के अनुसार बीमार व्यक्ति की सेहत में सुधार आ सकता है. इसके साथ ही नमक व्यक्ति के तनाव को भी दूर कर सकता है. जो व्यक्ति तनाव से गुजर रहा है उसको बस ये करना है कि स्नान करते वक्त नहाने के पानी में थोड़ा नमक डालकर स्नान करे. यह उपाय करने से तनाव दूर होगा.