scorecardresearch

धन की नहीं रहेगी कमी, बस हर दिन करें सिर्फ ये काम

धन की समस्या से हर कोई छुटकारा पाना चाहता है. लोग चाहकर भी मनचाहा धन अर्जित नहीं कर पाते. अगर करते भी हैं तो कई बार धन नहीं रुकने की समस्या से परेशान रहते हैं. 

सांकेतिक तस्वीर/rupixen/unsplash सांकेतिक तस्वीर/rupixen/unsplash
हाइलाइट्स
  • माँ लक्ष्मी को प्रसन्न कर दरिद्रता को किया जा सकता है दूर

  • ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र में बताए गए हैं उपाय

धन किसे नहीं चाहिए. इसे पाने के लिए लोग तमाम तरह के उपाय करते हैं और अपनी तरफ से भरपूर कोशिश भी करते हैं.  लेकिन कई बार मेहनत करने के बाद भी धन नहीं मिलता. अगर मिलता भी है तो रुकता नहीं है. ऐसे में लोग मानसिक रुप से परेशान रहने लगते हैं. धन की कमी एक ऐसी समस्या है जिसे हर कोई छुटकारा पाना चाहता है. आज हम आपको ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ सरल उपाय बता रहे हैं जिसको अपनाकर आप धन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.


इन उपायों को अपनाकर दूर कर सकते हैं दरिद्रता

ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय हैं जिसका अगर आप ध्यान रखते हैं और रोज उसका पालन करते हैं तो धन की देवी माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं जिससे दरिद्रता दूर होकर घर में खुशहाली और धन संपदा का द्वार खुलता है. तो चलिए बात करते हैं कि वो उपाय कौन से हैं. 
अगर आपके घर के आसपास मंदिर है तो रोजाना मंदिर में जाकर दीपक जलाएं अगर आसपास मंदिर न हो तो घर के मंदिर में तो अवश्य रूप से दीपक जलाएं. साथ ही जब दीपक जलाएं तो उसमें कुछ कलावा डालें. इसके अलावा हर शनिवार को घर के मेन गेट पर सरसों तेल का दीपक जलाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी आकर्षित होती हैं. 
दूसरा उपाय आपको ये करना है कि अगर आपके घर में तुलसी का पौधा है तो अच्छी बात है अगर नहीं है तो घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं. तुलसी को हिन्दू धर्म में काफी पवित्र माना गया है. ऐसा कहा गया है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है उस घर में सुख समृद्धि बनी रहती है. तुलसी का पौधा लगाते समय दिशा का जरूर ध्यान रखें. तुलसी हमेशा उत्तर, उत्तर पूर्व या पूर्व की दिशा में ही लगाएं.


मां लक्ष्मी को सफेद मिठाई का लगाएं भोग

धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए हर शुक्रवार को उन्हें सफेद मिठाई का भोग लगाएं और लक्ष्मी सूक्त का पाठ करें. ऐसा करने से दरिद्रता धीरे धीरे दूर हो जाएगी. घर में गंदगी जमा न होने दें. हर रोज घर की साफ सफाई करें और गंदगी को बाहर निश्चित स्थान पर फेंके. साथ ही यह ध्यान रखें कि घर की साफ-सफाई कब करनी है. रात को घर में झाड़ू बिल्कुल न लगाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं. इसके अलावा रोज अपनी सामर्थ्य के अनुसार जरूरतमंद को दान दें.