scorecardresearch

इस समय बिल्कुल भी न लगाएं घर में झाड़ू, धन की देवी हो जाएंगी नाराज

हम अपने घर की रोज साफ-सफाई करते हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है कि हिंदू धर्म में झाड़ू लगाने का सही समय क्या बताया गया है ? चलिए बताते हैं आपको सही समय जिसका ध्यान रख कर आप आर्थिक हानि से बच सकते हैं.

सांकेतिक तस्वीर/Riya Kumari/pexels सांकेतिक तस्वीर/Riya Kumari/pexels
हाइलाइट्स
  • ढले शाम या रात में न लगाएं घर में झाड़ू

  • माता लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

हिंदू धर्म में बहुत सारी ऐसी बातें हैं जो हमारी रोज की जिंदगी में किसी ने किसी रूप से जुड़ी हुई है. इनमें से कई बातें शास्त्रों में लिखी होती हैं और कई को हम मान्यताओं के आधार पर मानते चले आते हैं. ये मान्यताएं हमारे बुजुर्गों से हमारे पास आती है फिर हम से आने वाली पीढ़ी में जाती है. ये पीढ़ी दर पीढ़ी चलती रहती है. इन मान्यताओं को यूंही नहीं माना जाता इसके पीछे कई धार्मिक कारण भी होते हैं और कई ठोस वजहें भी होती हैं. जैसे आपने अपनों घरों में बड़े बुजुर्गों से ये कहते हुए सुना होगा कि दीप ऐसे नहीं ऐसे जलाते हैं. या झाड़ू कब लगाना चाहिए. कई बार हम रात को घर में झाड़ू लगा रहे होते हैं तो घर के बुजुर्ग हमें डांट देते हैं और कहते हैं कि रात को झाड़ू नहीं लगाना चाहिए इससे धन की हानि होती है. चलिए जानते हैं कि ऐसा क्यों कहा जाता है और रात को झाड़ू लगाने से और क्या क्या हानि हो सकती है साथ ही यह भी जानेंगे कि शास्त्रों में झाड़ू लगाने का सही समय क्या बताया गया है.


रात को झाड़ू लगाने से क्यों किया जाता है मना

दरअसल में इसके पीछे कई वजहें हैं. एक आम वजह ये है कि ढले शाम या रात को झाड़ू लगाने से बुजुर्ग इसलिए मना करते हैं कि कोई घर की चीज जमीन पर गिरी हो तो रात को झाड़ू लगाते समय हम उस चीज को नहीं देख पाते और उससे ये होता है कि झाड़ू लगाने के साथ-साथ वह चीज भी बाहर चली जाती है. दूसरी वजह धर्म से जुड़ी हुई है. ऐसा माना गया है कि अगर रात को झाड़ू लगाते हैं तो धन की देवी माँ लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और इससे आर्थिक नुकसान हो सकता है. 


कब-कब झाड़ू लगाना चाहिए

वास्तु शास्त्रों की मानें तो रात को झाड़ू लगाने और कचड़ा जमा करने से होती हुई तरक्की रुक सकती है. साथ ही माँ लक्ष्मी भी नाराज हो जाती है जिससे धन की हानि हो सकती है. यह भी कहा गया है कि शाम को झाड़ू लगाने से घर की पॉजिटिव एनर्जी भी बाहर चली जाती है. अगर बात करें कि झाड़ू कब लगाना चाहिए तो शास्त्रों में कहा गया है कि पूरे दिन भर में चार समय झाड़ू लगा सकते हैं. कोशिश यह करें कि सुबह- सुबह ही झाड़ू लगाएं और अगर शाम को लगाना भी है तो ढले शाम झाड़ू न लगाएं. सूरज डूबने से पहले ही घर की साफ-सफाई कर लें.