scorecardresearch

LIC New Scheme: अब आपके बच्चे को इंश्योरेंस कवर के साथ मिलेगा गारंटीड रिटर्न, एलआईसी ने लॉन्च की Amritbaal पॉलिसी, जानें डिटेल

LIC Amritbaal insurance plan: एलआईसी ने अमृतबाल प्लान को बच्चे की उच्च शिक्षा और अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए लाया है. इस प्लान को लेने की न्यूनतम आयु 30 दिन है. अधिकतम आयु 13 वर्ष है. 

LIC Amritbaal insurance plan LIC Amritbaal insurance plan
हाइलाइट्स
  • अमृतबाल प्लान के तहत न्यूनतम बीमा राशि है 2 लाख

  • ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से ले सकते हैं इस पॉलिसी को 

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने एक बेहतरीन पॉलिसी लॉन्च की है. इससे आपके बच्चे को इंश्योरेंस कवर के साथ गारंटीड रिटर्न मिलेगा. इस प्लान का नाम एलआईसी का अमृतबाल (LIC Amritbaal) है.  इसे ‘Plan 874’ नाम भी दिया गया है. यह एक तरह से चाइल्ड इंश्योरेंस पॉलिसी (Child Insurance Policy) है. इसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से इस पॉलिसी को ले सकते हैं.

किस उम्र तक पॉलिसी
एलआईसी के मुताबिक एलआईसी अमृतबाल को विशेष रूप से बच्चे की उच्च शिक्षा और अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए लाया गया है. इस प्लान को लेने की न्यूनतम आयु 30 दिन है. अधिकतम आयु 13 वर्ष है. मैच्योरिटी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष है. 

इतनी है पॉलिसी अवधि
एलआईसी अमृतबाल प्लान के सिंगल प्रीमियम के लिए न्यूनतम पॉलिसी अवधि 5 वर्ष और लिमिटेड प्रीमियम भुगतान के लिए 10 वर्ष है. सीमित और सिंगल प्रीमियम भुगतान के लिए अधिकतम पॉलिसी अवधि 25 वर्ष है. न्यूनतम बीमा राशि 2 लाख रुपए है, जबकि अधिकतम मूल बीमा राशि के लिए कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है. पॉलिसी के लिए किस्त मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक हो सकता है. इसमें न्यूनतम किस्त की रकम पांच हजार रुपए है. सिंगल प्रीमियम और सीमित प्रीमियम भुगतान के तहत उपलब्ध दो विकल्पों के अनुसार 'मृत्यु पर बीमा राशि' चुनने का विकल्प होगा. 

सम्बंधित ख़बरें

ऐसे मिलेगा गारंटी रिटर्न
एलआईसी अमृतबाल प्लान में हर 1000 रुपए की बीमा राशि पर 80 रुपए के अनुपात के हिसाब से गारंटी के साथ रिटर्न मिलेगा. 80 रुपए का ये रिटर्न बीमा पॉलिसी के सम इंश्योर्ड में जुड़ता जाएगा. यदि आपने अपने बच्चे के नाम पर 1 लाख रुपए का बीमा लिया है, तो ऐसे में एलआईसी बीमा राशि में 8000 रुपए जोड़ देगी. ये गारंटीड रिटर्न हर साल पॉलिसी ईयर के आखिर में जोड़ा जाएगा. आपने जितनी अवधि के लिए पॉलिसी ली है, तब तक यह आपकी पॉलिसी में जुड़ता जाएगा.

ले सकते हैं लोन 
एलआईसी अमृतबाल प्लान के तहत लिमिटेड प्रीमियम भुगतान के तहत लोन तब तक उपलब्ध रहेगा जब तक कि न्यूनतम दो साल कि प्रीमियम का भुगतान किया गया हो. सिंगल प्रीमियम भुगतान के तहत लोन की पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसी के पूरा होने के तीन महीने बाद (यानी पॉलिसी जारी होने की तारीख से तीन महीने) या समाप्ति के बाद किसी भी समय उपलब्ध होगा.