scorecardresearch

LIC ने बंद किया अपना सबसे पॉपुलर प्लान...जानिए अब निवेशकों के पैसों का क्या होगा?

हाल ही में LIC ने एक प्‍लान को अचानक से बंद कर दिया है. कंपनियां अक्सर नए प्लान लाने की वजह से पुराने प्लान्स को बंद करती हैं.

LIC Insurance Plan LIC Insurance Plan
हाइलाइट्स
  • 1 सितंबर 2019 को लॉन्च किया था

  • बंद करने की वजह की कोई जानकारी नहीं

LIC- जीवन सुरक्षा बीमा को वो नाम जिस पर लोग आंख बंद करके भरोसा करते हैं. कई लोग जानकारी ना होने के बावजूद दूसरे की बातों में आकर इसके प्लान खरीद लेते हैं. एलआईसी का सबसे बड़ा नाम  है भरोसा. लेकिन क्या हो अगर कोई कंपनी ऐसे अचानक अपने किसी प्लान को बंद कर दे?

दरअसल हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि एलआईसी के लोकप्रिय उत्पाद जीवन अमर (LIC Jeevan Amar) और टेक टर्म इंश्योरेंस (Tech Term Insurance) को पुनर्बीमा दरों में वृद्धि के कारण वापस ले लिया गया है. सूत्रों के मुताबिक कंपनी ने 1 सितंबर 2019 को उत्पादों को लॉन्च किया था.

अब एलआईसी ने ऐसा क्यों किया इस बात की कोई जानकारी नहीं है लेकिन कंपनियां अक्सर नए प्लान लाने की वजह से पुराने प्लान्स को बंद करती हैं. कई बार ऐसा भी होता है कि मौजूदा प्‍लान में कुछ नए फीचर को जोड़ कर निवेशकों के सामने पेश किया जाता है. हालांकि सूत्रों से खबर मिली है कि LIC रि-इंश्योरेंस रेट में बढ़ोतरी के कारण यह फैसला लिया गया है.

क्या था प्लान?
LIC का यह टर्म इंश्योरेंस प्लान था जिसे कंपनी ने 1 सितंबर 2019 को लॉन्च किया था. यह नॉन लिंक्ड, बिन फायदे, शुद्ध सुरक्षा वाली ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी थी. इसके तहत दुर्घटना के समय किसी बीमाकर्ता या उसके परिवार को भुगतान ऑनलाइन किया जाता था. इस पॉलिसी की अधिकतम मैच्योरिटी ऐज 80 साल थी. इस प्लान को कम से कम 50 लाख रुपये बीमा राशि के लिए लिया जाता था.

पॉलिसी खरीद चुके लोग क्या करें?
जो लोग ये पॉलिसी खरीद चुके हैं, उन्‍हें बिल्‍कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं हैं. आप अगर इस पॉलिसी को जारी रखना चाहते हैं तो रख सकते हैं. आपको भविष्‍य में भी इस प्‍लान के लाभ मिलते रहेंगे. अगर आप इस पॉलिसी को बंद कराना चाहते हैं तो आपको LIC के ब्रांच में संपर्क करना होगा.