scorecardresearch

Twitter और Amazon के बाद अब Google भी करेगा कर्मचारियों की छंटनी, निकाले जा सकते हैं 10 हजार कर्मचारी

ग्रेडिंग प्लान के तहत गूगल कर्मचारियों को निकालने की योजना बना रही है. कर्मचारियों की ग्रेडिंग पर उन्हें बोनस और अन्य सुविधाएं देने से भी रोका जाएगा. इसका असर 10 हजार कर्मचारियों पर पड़ सकता है.

Google plans to lays off Google plans to lays off
हाइलाइट्स
  • दिया जाएगा 60 दिन का समय

  • बनाया जाएगा ग्रेडिंग सिस्टम

ट्विटर और मेटा के बाद टेक कंपनियों में छंटनी का दौर चालू है. अब गूगल का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हो गया है. जी हां, गूगल कम से कम 10 हजार लोगों को नौकरी से निकालने की तैयारी कर रहा है. इसके लिए वो एक परफॉर्मेंस इंप्रूवमेंट प्लान भी लाया है. यह एक तरीके का रेटिंग सिस्टम होगा, जिसके अनुसार जिन कर्मचारियों की रेटिंग खराब होगी उन्हें कंपनी से निकाल दिया जाएगा.

बनाया जाएगा ग्रेडिंग सिस्टम
यह कदम एक्टिविस्ट हेज फंड के दबाव, बाजार की प्रतिकूल परिस्थितियों और खर्चों को कम करने की आवश्यकता के जवाब में है. गूगल की पैरेंट कंपनी Alphabet जल्द ही कर्मचारियों की छंटनी का आदेश जारी करने वाली है. इससे पहले Twitter,Amazon और Facebook-Meta जैसी दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनियों ने बड़ी मात्रा में कर्मचारियों की छंटनी की थी. नई प्रणाली के तहत, कंपनी ने प्रबंधकों से 6 फीसदी स्टाफ को निकालने जा रही है. इस योजना के तहत गूगल के प्रबंधक कर्मचारियों की ग्रेडिंग कर उन्हें बोनस व अन्य अनुदान देने से भी रोक सकेंगे. रिपोर्ट बताती है कि नई प्रणाली के तहत उन कर्मचारियों के प्रतिशत को भी कम करती है जो उच्च ग्रेड हासिल कर सकते हैं.

दिया जाएगा 60 दिन का समय
बता दें कि Alphabet में लगभग 1 लाख 87 हजार कर्मचारी काम कर रहे हैं. अल्फाबेट ने अभी तक इस रिपोर्ट पर टिप्पणी नहीं की है. इससे पहले आई रिपोर्ट में कहा गया था कि कंपनी स्टाफ को जॉब कट की दिशा में नई भूमिका के लिए आवेदन करने के लिए 60 दिन का समय देगी. हालांकि कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई ने कुछ महीने पहले इसका संकेत दिया था. उन्होंने कहा था कि Google एक कंपनी के रूप में मानता है कि "जब आपके पास पहले से कम संसाधन हैं, तो आप काम करने के लिए सभी सही चीजों को प्राथमिकता दे रहे हैं और आपके कर्मचारी वास्तव में प्रोडक्टिव हैं..."

हर तरफ छंटनी
अपनी रिपोर्ट में, The Information ने कहा कि सिस्टम पहले प्रबंधकों को बोनस का भुगतान नहीं करने का निर्णय लेने की अनुमति देगा. "चूंकि सिलिकॉन वैली में छंटनी हो रही है, Google अब तक कर्मचारियों को नहीं निकाला है. लेकिन जैसा कि बाहरी दबाव कंपनी पर अपने कर्मचारियों की उत्पादकता में सुधार करने के लिए बनाता है, एक नई प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली प्रबंधकों को अगले साल की शुरुआत में हजारों कम प्रदर्शन वाले कर्मचारियों को बाहर निकालने में मदद कर सकती है.

कई बड़ी टेक कंपनियों ने कोविड के दौरान ऑनलाइन गतिविधियों में उछाल पर दांव लगाया था, ताकि महामारी के कम होने पर भी यह जारी रहे. लेकिन वैसा नहीं हुआ. ट्विटर को खरीदने के बाद एलन मस्क ने हजारों कर्मचारियों को कंपनी से निकाल दिया. इसी महीने फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा ने भी ऐलान किया है कि 11,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जाएगा.