scorecardresearch

Amazon Laysoff: अमेजन ने शुरू की कर्मचारियों की छंटनी...लोगों से कहा- दो महीने में दूसरी जॉब देख लें

Amazon.com इंक ने बुधवार को कहा कि उसने अपने कई सारे कर्मचारियों को हटा दिया है क्योंकि कंपनी से परिचित एक व्यक्ति ने कहा कि उसने अभी भी लगभग 10,000 नौकरियों में कटौती का लक्ष्य रखा है.

Amazon  (Reuters) Amazon (Reuters)
हाइलाइट्स
  • इन कंपनियों ने भी निकाले लोग

  • बड़ें पैमाने पर होगी छंटनी

अमेजन ने बड़े पैमाने पर छंटनी की घोषणा की थी और अब लोगों को नौकरियों से निकालने का काम शुरू कर दिया है. अमेरिका की दिग्गज कंपनी ने आर्थिक मंदी की वजह से अपने खर्चे को कम करने के लिए ऐसा करना शुरू किया. अमेजन के कई कर्मचारियों को कथित तौर पर दो महीने के भीतर कंपनी के अंदर कोई और भूमिका खोजने या फिर कंपनी छोड़ने के लिए कहा गया है. अमेजन के हार्डवेयर प्रमुख डेव लिम्प ने श्रमिकों को एक ज्ञापन में लिखा, "काफी समीक्षा करने के बाद हमने ये निर्णय लिया है क्योंकि कंपनी में कुछ किरदारों की अब जरूरत नहीं है." 

कौन सी टीमें प्रभावित हैं?
डेव लिम्प ने कहा कि डिवाइसेज और सेवा संगठन के अमेजोनियन बड़े पैमाने पर छंटनी से प्रभावित हुए हैं. लिम्प ने कहा, "इस समाचार को बताते हुए मुझे दर्द होता है क्योंकि हम जानते हैं कि हम डिवाइसेज और सेवाओं के संगठन से प्रतिभाशाली अमेजोनियन खो देंगे." कंपनी ने प्रभावित कर्मचारियों को सूचित किया और सहायता प्रदान करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगी. हम नई भूमिका खोजने में उनकी सहायता करेंगे.

उन्होंने आगे कहा, "हम एक असामान्य और अनिश्चित व्यापक आर्थिक वातावरण का सामना करना जारी रखते हैं.इसके आलोक में, हम पिछले कुछ महीनों से काम कर रहे हैं ताकि हमारे ग्राहकों और व्यवसाय के लिए सबसे अधिक प्राथमिकता दी जा सके."इससे पहले समाचार एजेंसी एएनआई ने न्यूयॉर्क टाइम्स (एनवाईटी) की रिपोर्ट के हवाले से बताया था कि कंपनी जल्द से जल्द 10,000 कर्मचारियों को निकाल सकती है. अगर छंटनी की कुल संख्या 10,000 के आसपास रहती है, तो यह अमेजन के इतिहास में सबसे बड़ी छंटनी होगी.

इन कंपनियों ने भी निकाले लोग
कंपनी ने कुछ ह्यूमन रिसोर्स कर्मचारियों को वालेंट्री बॉयआउट की पेशकश की है. सालों से ऑनलाइन रिटेलर का उद्देश्य एलेक्सा को वॉयस असिस्टेंट बनाना था, जो गैजेट्स को बेचता है. एलेक्सा साइंस फिक्शन शो स्टार ट्रेक में एक टॉकिंग कंप्यूटर से प्रेरित एक प्रोजेक्ट ने हेडकाउंट हासिल किया था जो 2019 तक 10,000 लोगों तक बढ़ गया था. Twitter, मेटा और माइक्रोसॉफ्ट के बाद अब अमेजन आर्थिक मंदी के चलते अपने कर्मचारियों को निकालने वाली सबसे लेटेस्ट कंपनी बन गई है. पिछले हफ्ते, एलन मस्क ने ट्विटर डील पूरा करने के बाद अपने कर्मचारियों की संख्या में लगभग 50 फीसदी की कटौती की थी. फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने भी लागत कम करने के लिए 11,000 कर्मचारियों को निकाल दिया था.