scorecardresearch

Mahila Samman Savings Certificate: महिलाएं MSSC स्‍कीम में कर सकेंगी निवेश, नोटिफिकेशन जारी, जानें कितना मिलेगा ब्याज और कहां खुल सकता है खाता

Mahila Samman Savings Certificate योजना एक वन टाइम सेविंग स्कीम है. इसे शुरू करने की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते समय की थी. इस योजना में जमा राशि पर 7.5 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से ब्याज मिलेगा.

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में निवेश पर मिलेगा ज्यादा ब्याज. महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में निवेश पर मिलेगा ज्यादा ब्याज.
हाइलाइट्स
  • खाते में 1,000 से लेकर 2 लाख रुपए तक अधिकतम किया जा सकता है डिपॉजिट  

  • इस योजना के तहत खोला गया खाता एकल धारक खाता होगा

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना (MSSC )1 अप्रैल  2023 से शुरू हो गई है. इसमें महिलाएं अब अपना पैसा निवेश कर सकती हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गत एक फरवरी को बजट पेश करते हुए इस योजना का ऐलान किया था. अब इस योजना के लिए वित्त मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस स्कीम के तहत किसी भी महिला या नाबालिग लड़की के नाम से 31 मार्च 2023 तक दो साल के लिए खाता खोला जा सकता है.

यहां खोलवा सकते हैं खाता
इस स्कीम के तहत कोई भी महिला या नाबालिग लड़की के अभिभावक अपनी पुत्री के नाम से 31 मार्च 2023 तक दो साल के लिए खाता खोलवा सकते हैं.  इस योजना के तहत खोला गया खाता एकल धारक प्रकार का खाता होगा. खाता डाकघर या किसी अधिकृत बैंक में खोला जा सकता है.

अधिकतम 2 लाख रुपए तक करा सकते हैं जमा 
यह योजना आंशिक निकासी विकल्प के साथ 7.5 प्रतिशत की निश्चित ब्याज दर पर दो साल के कार्यकाल के लिए महिलाओं या लड़कियों के नाम पर 2 लाख रुपए तक की जमा सुविधा प्रदान करेगी. योजना के तहत न्यूनतम 1,000 रुपए और अधिकतम 2 लाख रुपए तक की राशि जमा की जा सकती है. 7.5 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से ब्याज तिमाही आधार पर जोड़ा जाएगा और खाते में जमा किया जाएगा.

परिपक्वता से पहले इतना निकाल सकते हैं रुपए
जमा की तारीख से दो साल पूरे होने पर जमा परिपक्व हो जाएगा. खाताधारक खाता खोलने की तारीख से एक वर्ष की समाप्ति के बाद, लेकिन उसकी परिपक्वता से पहले एक बार पात्र शेष राशि का अधिकतम 40 प्रतिशत तक निकालने के लिए पात्र होगा. खाताधारक लेखा कार्यालय में फॉर्म-3 आवेदन जमा करके राशि प्राप्त कर सकते हैं. 

परिपक्वता पर भुगतान
जमा की तिथि से दो वर्ष के बाद जमा राशि परिपक्व हो जाती है और खाताधारक उस समय लेखा कार्यालय में प्रपत्र-2 में एक आवेदन जमा करके शेष राशि प्राप्त कर सकते हैं.

समय से पहले खाता ऐसे हो सकता है बंद करना
अकाउंट के मैच्योरिटी से पहले बंद नहीं किया जा सकता है. हालांकि नियमों में कुछ छूट दी गई हैं. जिसमें खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तब खाते को बंद किया जा सकेगा. या फिर अकाउंट होल्डर गंभीर तौर पर बीमार है या नाबालिग के अभिभावक की मौत हो जाती है या आर्थिक तौर पर अकाउंट को जारी रखना संभव नहीं है और बैंक या पोस्ट ऑफिस खाताधारक इन चिंताओं से सहमत है तो खाताधारक खाते को बंद कर सकता है. जहां एक खाता समय से पहले बंद कर दिया जाता है, मूल राशि पर ब्याज उस योजना के लिए लागू दर पर देय होगा जिसके लिए खाता आयोजित किया गया है. सूचीबद्ध कारणों के अलावा किसी अन्य कारण से खाता खोलने की तारीख से छह महीने के बाद किसी भी समय खाते को समय से पहले बंद करने की अनुमति दी जाएगी. इस मामले में खाते में पहले से मौजूद शेष राशि केवल उस दर पर ब्याज के लिए पात्र होगी जो इस योजना में निर्दिष्ट दर से 2 प्रतिशत कम था.

योजना से जुड़ी प्रमुख बातें
1. महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट एक तरह की वन टाइम सेविंग स्कीम है.
2. योजना में आवेदक एक बारी में दो लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं.
3. इस योजना के तहत आवेदक दो साल तक निवेश कर सकेंगे.
4. सरकार द्वारा घोषित की गई ब्याज की दर सालाना तौर पर 7.5 प्रतिशत है.
5. देश में महिलाएं योजना के तहत बचत करके आत्मनिर्भर बन सकेंगी.
6. महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना में आवेदन के लिए देश की सभी महिलाएं पात्र होंगी.
7. योजना में आवेदन के लिए 10 साल या उससे अधिक आयु की बच्ची का भी खाता खोला जा सकता है.