scorecardresearch

Small Savings Schemes: अच्छी खबर! छोटी बचत योजनाओं पर मिलेगा मोटा ब्याज, सरकार ने बढ़ाया Interest Rate

छोटी बजत योजनाओं पर ब्याज दर में 70 बीपीएस की बढ़ोतरी की गई है. नए ब्याज दर एक अप्रैल 2023 से लागू होंगे.

small savings schemes small savings schemes
हाइलाइट्स
  • ब्याज दर में 70 बीपीएस की बढ़ोतरी की गई है.

  • रिवाइज्ड इंटरेस्ट रेट पीपीएफ स्कीम पर लागू नहीं है.

वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को स्मॉल सेविंग्स स्कीम (Small Savings Schemes) पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. छोटी बजत योजनाओं पर ब्याज दर में 70 बीपीएस की बढ़ोतरी की गई है. नए ब्याज दर एक अप्रैल 2023 से लागू होंगे. सरकार के इस फैसले का लाभ सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट, सुकन्या समृद्धि योजना, किसान विकास पत्र जैसी योजनाओं में निवेश करने वालों को मिलेगा.

NSC पर मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज

रिवाइज्ड इंटरेस्ट रेट पीपीएफ स्कीम पर लागू नहीं है. सीनियर सिटीजन की बचत योजना पर ब्याज दर 8% से बढ़ाकर 8.2% कर दिया गया है. इसी तरह किसान विकास पत्र के लिए 7% से बढ़ाकर 7.2% किया गया है. मंथली इनकम अकाउंट स्कीम्स पर ब्याज दर को 7.1 फीसदी से बढ़ाकर 7.4 फीसदी कर दिया गया है. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) के लिए ब्याज दर 7 फीसदी से बढ़ाकर 7.7 फीसदी किया गया है. सुकन्या समृद्धि स्कीम्स (Sukanya Samriddhi scheme Interest Rate) में अब 8 फीसदी ब्याज दर मिलेगी. पहले यह 7.6 फीसदी थी.

टाइम डिपॉजिट्स में भी ब्याज दरें बढ़ीं

पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं हुआ है. पीपीएफ योजना में इस समय 7.1 फीसदी ब्याज दर मिल रही है. सरकार ने एक, दो, तीन और पांच साल के टाइम डिपॉजिट्स के लिए भी इंटरेस्ट रेट में बढ़ोतरी की है. पोस्ट ऑफिस की 5 साल की रेकरिंग डिपोजिट (एक तरह का टर्म डिपॉजिट) में निवेश करने वाले ग्राहकों को 5.8 फीसदी की जगह 6.2 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. रेकरिंग डिपॉजिट आमतौर पर 6 महीने या 12 महीने की अवधि के होते हैं.