scorecardresearch

Narendra Bansal Success Story: पैसों के लिए मंदिर में की फोटोग्राफी, कैसेट बेचा, कंपनी बनाई तो पहले साल में कमाया 30 लाख का मुनाफा, Intex कंपनी के फाउंडर नरेंद्र बंसल की कहानी जानिए

Intex Technologies Success Story: इंटेक्स टेक्नोलॉजीज (Intex Technologies) भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली मोबाइल फोन कंपनियों में से एक है. कंपनी के फाउंडर नरेंद्र बंसल (Founder Narendra Bansal) ने शुरुआती दिनों में कई चुनौतियों का सामना किया. उनको पढ़ाई का खर्च उठाने के लिए कैसेट तक बेचना पड़ा. आज वो हजारों करोड़ की कंपनी के मालिक है. नरेंद्र के बेटे केशव बंसल (Keshav Bansal) ने IPL में गुजरात लायंस की टीम खरीदी है.

Narendra Bansal Narendra Bansal

दुनिया में कई ऐसे लोग हैं, जिन्होंने फर्श से अर्श तक का सफर तय किया है. उन लोगों ने जमीन से उठकर करोड़ों का बिजनेस खड़ा किया है. ऐसे ही एक शख्स इंटेक्स टेक्नोलॉजी के फाउंडर नरेंद्र बंसल हैं. एक वक्त ऐसा था, जब उनको पढ़ाई का खर्च उठाने के लिए कैसेट तक बेचना पड़ा था. लेकिन इस शख्स ने हार नहीं मानी और चुनौतियों से लड़ता रहा. जब Intex कंपनी बनाई तो पहले साल में ही 30 लाख से ज्यादा का मुनाफा हुआ. इसके बाद नरेंद्र बंसल ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज वो हजारों करोड़ के मालिक हैं.

कौन हैं नरेंद्र बंसल-
नरेंद्र बंसल का जन्म साल 1963 में राजस्थान के हनुमानगढ़ में हुआ था. उनकी शुरुआती पढ़ाई-लिखाई गांव के प्राथमिक विद्यालय में हुई. लेकिन जल्द ही उनका परिवार नेपाल चला गया. नरेंद्र ने नेपाल में ही 10वीं की पढ़ाई की. साल 1980 में पूरा परिवार दिल्ली चला आया. नरेंद्र बंसल ने 12वीं की पढ़ाई दिल्ली में ही की. दिल्ली विश्वविद्यालय के स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया. उनके पिता एक बिजनेसमैन थे.

कैसेट बेचा, फोटोग्राफी की-
नरेंद्र बंसल का शुरुआती जीवन चुनौतियों से भरा रहा. उनको अपनी पढ़ाई का खर्च उठाने के लिए फोटोग्राफी का सहारा लेना पड़ा था. बंसल बिड़ला मंदिर में फोटोग्राफी करते थे और उसे बेचने से जो पैसे मिलते थे, उससे अपनी पढ़ाई का खर्च उठाते थे. इसके साथ ही उन्होंने कैसेट बेचने का भी काम किया. नरेंद्र ऑडियो-वीडियो कैसेट भी बेचते थे. पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने बिजनेस में हाथ आजमाया.

सम्बंधित ख़बरें

बिजनेस में उतरे नरेंद्र बंसल-
नरेंद्र बंसल ने पढ़ाई पूरी करने के बाद चांदनी चौक के नया बाजार में कॉर्डलेस फोन का बिजनेस शुरू किया. लेकिन इसमें कुछ खास फायदा नहीं हुआ. नरेंद्र को ये बिजनेस जमा नहीं. उन्होंने ये काम बंद कर दिया. साल 1992 में अपने भाइयों के साथ मिलकर नरेंद्र बंसल ने दिल्ली के नेहरू प्लेस में एक दुकान में कंप्यूटर असेंबल का काम शुरू किया. दूसरे देशों से सस्ता सामान लाकर असेंबल करते थे और उसे बेचते थे. इससे उनको काफी मुनाफा हुआ. इसके बाद नरेंद्र ने साल 1993 में 20 हजार रुपए की पूंजी से International Impex कंपनी की शुरुआत की. 

इंटेक्स टेक्नोलॉजीज की शुरुआत-
नरेंद्र बंसल ने साल 1996 में आईटी पेरीफेरल कंपनी इंटेक्स टेक्नोलॉजीज की स्थापना की. नरेंद्र चीन और कोरिया से सामाना मंगवाते थे. जिसकी वजह से उनके सामान सस्ते होते थे. इसका फायदा भी उनको बिजनेस में मिला. कंपनी ने पहले ही साल में 30 लाख रुपए का मुनाफा कमाया. इंटेक्स टेक्नोलॉजी मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बनाने वाली कंपनी है. धीरे-धीरे नरेंद्र ने कारोबार बढ़ाना शुरू किया. उन्होंने होम थिएटर, डीवीडी प्लेयर बेचना शुरू किया.

साल 2005 में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट खोली-
कंपनी ने साल 2005 में भारत में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट भी खोल ली. इस समय भारत में स्मार्टफोन का मार्केट तेजी से बढ़ रहा था. इंटेक्स टेक्नोलॉजी ने इसमें भी कदम रखा और साल 2007 में सस्ते स्मार्टफोन लॉन्च किए. बाकी कंपनियों के मुकाबले इंटेक्स के स्मार्टफोन काफी सस्ते थे, जिसकी वजह से लोगों ने इसे खूब पसंद किया. इंटेक्स लोगों की जुबान पर चढ़ गया. कंपनी ने साल 2012 में एलईडी टीवी बनाना शुरू किया.
 
नरेंद्र के बेटे ने खरीदी IPL में टीम-
साल 1990 में नरेंद्र बंसल की शादी अल्पा बंसल से हुई है. उनके दो बच्चे हैं. उनके बेटे का नाम केशव बंसल और बेटी का नाम इशिता बंसल है. केशव बंसल को 19 साल की उम्र में पिता की कंपनी में पहली जॉब मिली. कंपनी में उनको सामान्य कर्मचारी की तरह ही ट्रीट किया जाता था. केशव बंसल ने IPL में गुजरात लायंस की टीम खरीदी है. नरेंद्र बंसल की कुल प्रॉपर्टी 800 करोड़ से अधिक है. नरेंद्र बंसल की मेहनत से इंटेक्स टेक्नोलॉजी कंपनी 6 हजार करोड़ से ज्यादा की बन गई है.

ये भी पढ़ें: