scorecardresearch

Neha Narkhede बनीं भारत की सबसे कम उम्र की सेल्फ मेड वुमन आंत्रप्रेन्योर, महज 37 साल की उम्र में बनाई Hurun Rich लिस्ट में अपनी जगह

Neha Narkhede: कुल 37 साल की उम्र में नेहा नरखेड़े भारत की सबसे कम उम्र की सेल्फ मेड वुमन आंत्रप्रेन्योर की लिस्ट में जगह बना ली है. हुरुन इंडिया रिच लिस्ट आज ही रिलीज हुई है. नेहा कंफ्लुएंट नाम की कंपनी चलाती हैं.

Neha Narkhede Neha Narkhede
हाइलाइट्स
  • लिंक्डइन छोड़ कंफ्लुएंट के सफर पर निकलीं

  • नेहा शीर्ष 10 सबसे अमीर भारतीय महिलाओं में 8वें स्थान पर हैं

स्ट्रीमिंग डेटा टेक्नोलॉजी कंपनी कंफ्लुएंट की को-फाउंडर नेहा नरखेड़े (Neha Narkhede) ने महज 37 साल की उम्र में भारत की सबसे कम उम्र की सेल्फ मेड वुमन आंत्रप्रेन्योर (Entrepreneur) की लिस्ट में जगह बना ली है. बुधवार को आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 (IIFL WEALTH HURUN INDIA RICH LIST) जारी की गई है, जिसमें नेहा नरखेड़े का नाम भी शामिल है. बता दें, ये भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की 11वीं वार्षिक रैंकिंग है. 

दिलचस्प बात यह है कि इस साल की लिस्ट में रिकॉर्ड 735 उद्यमी यानि करीब 67%  लोग स्व-निर्मित हैं. इस साल इस लिस्ट में 79% (117) नए चेहरे शामिल हैं. हुरुन रिच लिस्ट के अनुसार, 1,103 व्यक्ति इस लिस्ट का हिस्सा हैं, जो पिछले साल की तुलना में 96 ज्यादा हैं.

कौन हैं नेहा नरखेड़े?

जुलाई में जारी रिसर्च फर्म हुरुन की इस लिस्ट के अनुसार, नेहा नरखेड़े शीर्ष 10 सबसे अमीर भारतीय महिलाओं में 8वें स्थान पर हैं. 37 साल की भारत की सबसे धनी महिलाओं में शामिल नेहा नरखेड़े की नेट वर्थ ₹13,380 करोड़ है.

दरअसल, नेहा नरखेड़े का पालन-पोषण पुणे, महाराष्ट्र में हुआ है. नेहा पहले पुणे विश्वविद्यालय गईं और एससीटीआर के पुणे इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर टेक्नोलॉजी कॉलेज से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की. जॉर्जिया टेक में कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री करने के लिए 2006 में भारत छोड़ दिया और 2007 में ग्रेजुएशन होने के बाद, उन्होंने ओरेकल और फिर लिंक्डइन में अपना करियर शुरू किया, जहां उन्होंने एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम किया. इसके बाद ही, उन्होंने कंफ्लुएंट शुरू की. 

लिंक्डइन छोड़ कंफ्लुएंट के सफर पर निकलीं

ओरेकल के बाद, जब नेहा ने लिंक्डइन में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम किया, वहां उन्होंने अपाचे काफ्का के डेवलपमेंट में अपना हाथ बटाया. बता दें, अपाचे काफ्का एक ओपन-सोर्स मैसेजिंग सिस्टम जिसे नेटवर्किंग साइट के बड़े डेटा इनपुट को संभालने के लिए डिजाइन किया गया था. साल 2014 में नेहा और लिंक्डइन के दो सहयोगियों ने कंफ्लुएंट को शुरू करने के लिए कंपनी छोड़ दी.

कंफ्लुएंट कंपनी के बारे में 

अमेरिका के कैलिफोर्निया में कंफ्लुएंट का ऑफिस है. कंफ्लुएंट अलग-अलग ऑर्गनाइजेशन को एक अपाचे काफ्का-आधारित स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म प्रदान करता है जो उन्हें रीयल-टाइम स्ट्रीम के रूप में आसानी से डेटा तक पहुंचने में सक्षम बनाता है.