scorecardresearch

Tata Tiago EV Delivery Starts: नई Tata Tiago EV की डिलीवरी शुरू, फुल चार्ज करने पर देगी 315 किमी की रेंज

Tata Motors ने अपनी नई Tata Tiago EV कार की डिलीवरी शुरू कर दी है. कंपनी ने इसके पहले बैच में करीब दो हजार कारों की डिलीवरी कर चुकी है. इस कार की बुकिंग अभी तक 20 हजार से भी अधिक हो चुकी है.

Tata Tiago EV Delivery Starts Tata Tiago EV Delivery Starts
हाइलाइट्स
  • फुल चार्ज होने में एक घंटा लगता है

  • बुकिंग शुरू होते ही एक ही दिन में 10 हजार बुकिंग मिल गई थी

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने हाल ही में भारत में अपनी Tigor EV को लॉन्च किया था. जिसकी डिलीवरी कंपनी ने शुरू कर दिया है. इस कार को इलेक्ट्रिक सेगमेंट में देश की सबसे सस्ती कारों में गिना जा रहा है. इस कार की बुकिंग अभी तक 20 हजार से भी अधिक हो चुकी है. इस कार की कीमत की बात करें तो इसकी एक्स-शोरूम की कीमत 8.49 लाख रुपये शुरू हो रही है. आइये जानते हैं कि इस कार के बारे जिसके कारण इस कार की इतनी ज्यादा बुकिंग हुई. 

Tata Tiago EV में लगी है दो तरह की बैटरी
नई Tata Tiago EV में दो तरह की बैटरी 9.2 kWh और 24 kWh  लगी हुई है. इसकी 9.2 kWh कैपेसिटी वाली बैटरी 60 bhp का पावर जनरेट करता है. वहीं इसका 24 kWh की बैटरी 74 bhp का पावर जनरेट करती है. कंपनी दावा कर रही है कि इस कार को एक बार फुल चार्ज करने के बाद करीब 250 से 315 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. वहीं इस का को फुल चार्ज होने में एक घंटा लगता है वो भी अगर इसे फास्ट चार्जर की मदद से चार्ज किया जाए. अगर इसे नॉर्मल चार्जर से चार्ज किया जाए तो करीब 8 घंटे से ज्यादा समय लग सकता है. 

इतनी है इसकी कीमत
नई Tata Tiago EV की एक्स-शोरूम की कीमत 8.49 लाख रुपये से 11.49 लाख रुपये के बीच है. इस कार को पेश करने को लेकर टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड मार्केटिंग हेड विवेक श्रीवत्स ने बताया कि भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार को बेहतर बनाना है. साथ ही लोगों को इससे लोगों को इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को अपनाने में आसानी होगी और इसमें तेजी भी आएगी. भारतीय बाजार में देखें तो इस कार को सीधा टक्कर देने वाली कोई कार अभी तक नहीं है, लेकिन कंपनी की ही कुछ कारों से उसे टक्कर मिल सकती है. जिसमें Tigor EV और Nexon EV Prime कार शामिल हैं. 

पहले बैच में इतनी की डिलीवरी
बता दें कि इस कार की बुकिंग पिछले साल सितंबर महीने में शुरू हुई थी. इस कार की बुकिंग शुरू होते ही एक ही दिन में 10 हजार बुकिंग मिल गई थी. जिसकी डिलीवरी कंपनी ने शुरू भी कर दिया है. टाटा मोटर्स ने पहले बैच में 2000 खरीदारों को नई Tata Tiago EV की डिलीवरी की है.