scorecardresearch

अब विदेश यात्रा के साथ दूसरे देश में अपनों को पैसे भेजना होगा महंगा, जानिए कितना

किसी विदेश यात्रा का प्लान बनाने वालों के लिए अब सफर महंगा होने वाला है. इसके अलावा दूर देश में बैठे किसी अपने को पैसे भेजना भी महंगा हो जाएगा. इस बार के बजट में भारत से बाहर रुपये भेजने पर टीसीएस दर को बढ़ाकर 20 फीसदी करने का प्रस्ताव रखा गया है.

Sending money to other country Sending money to other country

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को- बजट घोषित किया. इसमें कई सारी नई घोषणाएं की गईं. नए बजट 2023 के रूप में विदेश में पैसा भेजना अब महंगा होने वाला है. चाहे आप अपने बच्चे के विदेश में पढ़ने या विदेशी इक्विटी में निवेश करने के दिन-प्रतिदिन के खर्चों का भुगतान कर रहे हों, यह अब वित्त वर्ष 2024 के केंद्रीय बजट के अनुसार महंगा होगा. नया संशोधन 1 जुलाई, 2023 से लागू होगा.

20 फीसदी बढ़ी टीसीएस दर
सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा, “शिक्षा और चिकित्सा उपचार के लिए विदेशी प्रेषण के लिए TCS की दर 7 लाख रुपये से अधिक के प्रेषण के लिए 5 प्रतिशत जारी रखने का प्रस्ताव है. इसी तरह, वित्तीय संस्थानों से ऋण के माध्यम से शिक्षा के उद्देश्य से विदेशी प्रेषण पर टीसीएस की दर 7 लाख रुपये से अधिक 0.5 प्रतिशत जारी रखने का प्रस्ताव है.” वित्त मंत्री ने कहा, "हालांकि, एलआरएस के तहत अन्य उद्देश्यों के लिए विदेशी प्रेषण और विदेशी दौरे कार्यक्रम की खरीद के लिए, टीसीएस की दरों को 5 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी करने का प्रस्ताव है."

केंद्रीय बजट 2023 के ज्ञापन के अनुसार, “अधिनियम की धारा 206C शराब, शराब, वन उपज, स्क्रैप आदि के व्यापार पर TCS के लिए प्रदान करती है. उपरोक्त अनुभाग की उप-धारा (1G) के माध्यम से विदेशी प्रेषण पर TCS उदारीकृत प्रेषण योजना और विदेशी टूर पैकेज की बिक्री पर प्रदान करती है."कुछ विदेशी प्रेषणों पर और विदेशी टूर पैकेजों की बिक्री पर टीसीएस बढ़ाने के लिए अधिनियम की धारा 206सी की उप-धारा (1जी) में संशोधन प्रस्तावित है."