scorecardresearch

ऑनलाइन ITR दाखिल करने से जुड़ी गड़बड़ियों को ठीक किया गया, रोजाना 2.5 लाख आयकर रिटर्न

आयकर रिटर्न दाखिल करने के संबंध में सभी गड़बड़ियों और बाधाओं को ठीक कर लिया गया है. आयकर विभाग ने भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (IITF) में एक 'करदाता लाउंज' की स्थापना की, जिसका उद्देश्य विश्वास और जागरूकता को बढ़ावा देना है.

ऑनलाइन इंकम टैक्स रिटर्न ऑनलाइन इंकम टैक्स रिटर्न
हाइलाइट्स
  • इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने जुड़ी गड़बड़ियों को ठीक किया गया.

  • हर दिन दाखिल हो रहे 2.5 लाख आयकर रिटर्न.

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने रविवार को कहा कि इनकम टैक्स रिटर्न (I-T returns) की ऑनलाइन फाइलिंग के संबंध में सभी गड़बड़ियों और बाधाओं को दूर कर लिया गया है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष जेबी महापात्रा ने कहा, "आयकर रिटर्न दाखिल करने के संबंध में सभी गड़बड़ियों और बाधाओं को ठीक कर लिया गया है.औसतन 2.5 लाख आयकर रिटर्न प्रतिदिन दाखिल किए जा रहे हैं. "

दिल्ली के प्रगति मैदान में IITF, 2021 में करदाताओं के लाउंज का उद्घाटन करते हुए, जेबी महापात्रा ने कहा, "लगभग 2.5 करोड़ ITR दायर किया गया है और दिसंबर तक, हम संख्या 4 करोड़ तक जाने की उम्मीद करते हैं."  करदाताओं के लाउंज के उद्घाटन के मौके पर केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष के साथ, सीबीडीटी के सदस्य, प्रधान आयकर महानिदेशक (प्रशासन और करदाता सेवाएं), प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त (सीसीए), नई दिल्ली और आयकर विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे. 

27 नवंबर तक रहेगा लाउंज

आयकर विभाग ने रविवार को भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (IITF) में एक 'करदाता लाउंज' की स्थापना की, जिसका उद्देश्य विश्वास और जागरूकता को बढ़ावा देना है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष जे बी महापात्रा ने करदाताओं को विभाग द्वारा दी  जाने वाली विभिन्न सेवाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने और विभिन्न आयकर नियमों और प्रक्रियाओं के अनुपालन की सुविधा प्रदान करने के लिए करदाताओं के लाउंज का उद्घाटन किया.आईआईटीएफ में यह लाउंज 27 नवंबर तक रहेगा.  

पैन संबंधी सवालों का जवाब देगा

इस बारे में बात करते हुए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष जेबी महापात्रा ने कहा, ‘‘करदाताओं का लाउंज विभाग और करदाताओं के बीच विश्वास के माहौल को बढ़ावा देने के साथ-साथ उन्हें विभाग द्वारा हाल के दिनों में की गई पहल के बारे में शिक्षित करने का प्रयास करेगा.’’ करदाताओं का लाउंज पैन/ई-पैन, आधार-पैन लिंकिंग के लिए आवेदन भरने में सहायता प्रदान करेगा और पैन संबंधी सवालों का जवाब देगा. 

ये भी पढ़ें: