scorecardresearch

Budget 2023 Team: इस बार बजट तैयार करने वाली टीम में ये बड़े चेहरे

वैसे तो देश का बजट तैयार करने में कई अहम लोगों, कई मंत्रालयों का योगदान रहता है लेकिन महारथियों की एक फुल टाइम टीम इसको बनाने के लिए दिन-रात काम करती है.

Faces Behind Budget 2023 Faces Behind Budget 2023
हाइलाइट्स
  • चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर सीतारमण की टीम के महत्वपूर्ण व्यक्तियों में से एक हैं.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को 2024 के आम चुनाव से पहले मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट पेश करेंगी. दुनियाभर में आर्थिक अनिश्चितता के बीच भारत को और बेहतर स्थिति में रखने की दिशा में उठाए गए कदम के लिहाज से ये बजट बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है. वैसे तो देश का बजट तैयार करने में कई अहम लोगों, कई मंत्रालयों का योगदान रहता है लेकिन महारथियों की एक फुल टाइम टीम इसको बनाने के लिए दिन-रात काम करती है.   

मिलिये बजट 2023 तैयार करने वाली टीम से (Budget 2023 Team)-

निर्मला सीतारमण-वित्त मंत्री ( Union Finance Minister Nirmala Sitharaman)
बजट को तैयार करने के दौरान सभी बड़े फैसले लेने और उन पर मुहर लगाने का काम और फिर उस बजट को पेश करने का काम वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का है. इंदिरा गांधी के बाद दूसरी महिला वित्त मंत्री, सीतारमण ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र की पढ़ाई की है. वह इस साल अपना पांचवां बजट पेश करेंगी.  
       
टीवी सोमनाथन-फाइनेंस सेक्रेटरी (TV Somanathan-Finance and Expenditure Secretary)
तमिलनाडु कैडर से 1987 बैच के आईएएस अधिकारी टीवी सोमनाथन वित्त और व्यय सचिव हैं. इससे पहले, उन्होंने 2015 से 2017 तक कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (MoCA) और PMO में संयुक्त सचिव के रूप में काम किया है. उनके पास इकोनॉमिक्स में डॉक्टरेट की उपाधि है और वे एक योग्य CA, लेखाकार और कंपनी सचिव भी हैं.     
 
संजय मल्होत्रा-रेवेन्यू सेक्रेटरी (Sanjay Malhotra-Revenue Secretary)
संजय मल्होत्रा ​​​​राजस्व विभाग में सचिव हैं. मल्होत्रा राजस्थान कैडर के 1990 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. वह सरकारी कंपनी आरईसी ल‍िमि‍‍टेड के चेयरमैन और एमडी रह चुके हैं. 

वी. अनंत नागेश्वरन-मुख्य आर्थिक सलाहकार (V Anantha Nageswaran-Chief Economic Advisor) 
वी. अनंत नागेश्वरन देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार/चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर हैं और वह सीतारमण की टीम के महत्वपूर्ण व्यक्तियों में से एक हैं. नागेश्वरन ने मैसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी से फाइनेंस में पीएचडी की है और आईआईएम-अहमदाबाद से एमबीए भी किया है. वह दुनिया की दिग्गज कंपनियों जैसे-यूबीएस, क्रेडिट सुइस और जूलियस बेयर के लिए काम कर चुके हैं. नागेश्वरन प्रधानमंत्री की इकोनॉमिक एडवाइजरी काउंसिल के पार्ट टाइम मेंबर भी रह चुके हैं.         

तुहिन कांत पांडे-DIPAM सचिव ( Tuhin Kanta Pandey Department of Investment and Public Asset Management Secretary
1987 के ओडिशा कैडर के आईएएस अधिकारी, तुहिन कांत पांडे डिपार्टमेंट ऑफ इनवेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट के सचिव हैं. एयर इंडिया के निजीकरण और पिछले साल शेयर बाजार में भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की लिस्टिंग का श्रेय तुहिन कांत पांडे को जाता है.  
 
अजय सेठ-आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव (Ajay Seth-Secretary of Economic Affairs Department)
अजय सेठ 1987 के कर्नाटक कैडर के आईएएस अधिकारी हैं, जिन्हें अप्रैल 2021 में अर्थशास्त्र मामलों के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था. सेठ मैकेनिकल इंजीनियर और मैनेजमेंट पोस्ट-ग्रेजुएट हैं.    

विवेक जोशी- वित्तीय सेवा विभाग के सचिव (Vivek Joshi-Secretary of Financial Services Department)
हरियाणा कैडर के 1989 बैच के आईएएस अधिकारी, विवेक जोशी को 19 अक्टूबर 2022 को वित्तीय सेवा विभाग का सचिव नियुक्त किया गया था. इससे पहले वह गृह मंत्रालय में रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त थे. जोशी गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी के सीईओ रह चुके हैं. जोशी ने जिनेवा ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट से अंतरराष्ट्रीय अर्थशास्त्र में पीएचडी और एमए किया है. उन्होंने आईआईटी रुड़की से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया है.