scorecardresearch

अच्छे मुनाफे के लिए पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगाएं पैसा, देगा 8 लाख रुपये तक का रिटर्न

Post Office Saving Schemes: पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम है - सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम. इस स्कीम में आपको 7.4 प्रतिशत का ब्याज दर मिलता है. इस स्कीम का मैच्‍योरिटी पीरियड 5 साल तक की है और इसमें आपको कम से कम 5 साल के लिए इंवेस्ट करना होगा. इस स्कीम के तहत आपको कम से कम 1000 रुपए जमा करने होंगे.

इस स्कीम का मैच्‍योरिटी पीरियड 5 साल तक का है. इस स्कीम का मैच्‍योरिटी पीरियड 5 साल तक का है.
हाइलाइट्स
  • 1000 रुपए भी कर सकते हैं जमा

  • खोल सकते हैं सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट

पोस्ट ऑफिस हमेशा अपने ग्राहकों के लिए तरह-तरह के स्कीम लाता रहता है और देश के अधिकतर लोग भी पोस्ट ऑफिस की स्कीमों पर बहुत भरोसा करते हैं. दरअसल पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में बड़े फायदे के साथ-साथ आपको छोटी बचत के ऑप्शन्स मिल जाते है. इन स्कीमों में निवेश करने से आपको बीमा का भी फायदा मिलता है. साथ ही साथ कुछ ही सालों में इन स्कीम से ज्यादा रिटर्न भी मिलता हैं. आज  हम आपको पोस्ट ऑपिस के एक ऐसे ही स्कीम के बारे में बताने वाले हैं जो कम समय में आपको 8 लाख रुपये तक का रिटर्न दे सकता है.

1000 रुपए भी कर सकते हैं जमा

पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम है - सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (senior citizen saving scheme). इस स्कीम में आपको 7.4 प्रतिशत का ब्याज दर मिलता है. इस स्कीम का मैच्‍योरिटी पीरियड 5 साल तक की है और इसमें आपको कम से कम 5 साल के लिए इंवेस्ट करना होगा. इस स्कीम के तहत आपको कम से कम 1000 रुपए जमा करने होंगे. अगर आप इस स्कीम में पहली बार निवेश कर रहे हैं तो आपको इसकी इंस्टॉलमेंट 31 मार्च/30 सितंबर/31 दिसंबर  को ही देनी होगी. आप इस स्कीम में एक बार में ही सारे पैसे डालने होते हैं. इस स्कीम में निवेश करने पर इनकम टैक्स के 80 सी नियम के तहत टैक्स में भी छूट मिलती है.

खोल सकते हैं सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट

बता दें 50 से 60 साल के बीच का हर भारतीय नागरिक इस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (post office senior citizen scheme) में इंवेस्ट कर सकता है. इस स्कीम में आप ज्यादा से ज्यादा 15 लाख रपये निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम के जरिए आप सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह का अकाउंट खोल सकते हैं. अगर ज्वाइंट अकाउंट खुलता है तो पैसे जमा करने की पूरी जिम्मेदारी केवल पहले खाताधारक की होगी. सीनियर सिटीजन के अलावा कम उम्र के लोग भी इसका खाता खोल सकते हैं.