scorecardresearch

Success Story: 2000 रुपए से इस लड़की ने शुरू किया Hair Extension Business, आज एक करोड़ रुपए से ज्यादा का टर्नओवर

Hair Extension Business चला रहीं 24 साल की शैली बुलचंदानी ने साबित किया है कि बिजनेस को कम से कम पैसे से शुरू करके भी बड़ा बनाया जा सकता है. आज वह अपनी ब्रांड के जरिए सालाना करोड़ रुपए एक टर्नओवर कमा रही हैं.

The Shell Hair Success Story (Photo: Website/The Shell Hair) The Shell Hair Success Story (Photo: Website/The Shell Hair)
हाइलाइट्स
  • 2000 रुपए से शुरू किया बिजनेस

  • सालाना रेवेन्यू एक करोड़ से ज्यादा  

बात जब भी बिजनेस की होती है तो लोग सिर्फ बड़ी इंवेस्टमेंट के बारे में ही सोचते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आपके पास सही आइडिया और सही एप्रोच हो तो आप कम से कम इंवेस्टमेंट में भी अच्छा बिजनेस बना सकते हैं. जैसा कि राजस्थान की इस लड़की ने किया है. यह कहानी है अजमेर से ताल्लुक रखने वाली शैली बुलचंदानी की, जो Hair Extension Business चला रही हैं और The Shell Hair ब्रांड की फाउंडर हैं. 

हाल ही में, 24 वर्षीय शैली सोनी टीवी के Shark Tank India Season 3 में नजर आई थीं, जहां उन्होंने अपनी बिजनेस स्टोरी से सबको हैरान कर दिया. शैली ने शार्क्स से अपने ब्रांड के लिए 3% इक्विटी के बदले 30 लाख रुपए मांगे. दिलचस्प बात यह रही कि उन्हें तीन शार्क्स से अच्छी डील ऑफर हुई और इतनी कम उम्र में बिजनेस खड़ा करने के लिए उनकी सराहना भी हुई. 

कैसे शुरू किया बिजनेस 
शैली ने बताया कि उन्होंने अपना बिजनेस साल 2020 में शुरू किया था. फिलहाल, MSC IT कर रही शैली का कहना है कि वह हमेशा से बिजनेस करना चाहती थीं और जब उन्होंने देखा कि लोग हेयर एक्सटेंशन को लेकर काफी एक्टिव हैं तो उन्हें आइडिया आया कि वह इस सेक्टर में कुछ कर सकती हैं. उन्होंने शार्क्स को बताया कि उन्होंने ऑनलाइन देखा कि हेयर एक्सटेंशन या कलर्ड हेयर स्ट्रिप कैसे बनती हैं और वे कहां से रॉ मेटेरियल यानी की बाल मंगवा सकती हैं. 

शैली को जयपुर से एक वेंडर के बारे में पता चला जो बाल उपलब्ध कराते हैं. उन्होंने 2000 रुपए के बाल मंगवाए. शैली कहती हैं कि शुरुआत में उनके घर में किसी को भरोसा नहीं था कि वह कुछ कर सकती हैं. उनकी मम्मी ने भी उन्हें कहा कि बालों से क्या ही होगा? लेकिन शैली पीछे नहीं हटीं. उन्होंने खुद ही सिलाई मशीन पर बैठकर हेयर एक्सटेंशन बनाए और कलर्ड हेयर भी खुद ही बनाए. शैली कहती हैं कि उन्होंने सबसे पहले अपने प्रोडक्ट्स अपने रिश्तेदारों को ही बेचे और जब उन्हें अच्छा फीडबैक मिला तो उन्होंने आगे बढ़ने का फैसला लिया. 

सम्बंधित ख़बरें

सालाना रेवेन्यू एक करोड़ से ज्यादा  
शैली का कहना है कि उनके प्रोडक्ट्स न सिर्फ फैशनेबल लो बल्कि एलोपेशिया पेशेंट्स भी खरीदते हैं. उनके प्रोडक्ट्स का रिव्यू काफी अच्छा है और वे इस मार्केट में बहुत अच्छी कर रहे हैं. फिलहाल उनकी टीम में उनके अलावा सिर्फ एक इंटर्न है और अपने प्रोडक्ट्स वह छह मैन्यूफैक्चर्रस से बनवाती हैं. उनके प्रोडक्ट्स में हेयर एक्सटेंशन, विग, टॉपर्स, बैंग्स और कलरफुल स्ट्रीक्स शामिल हैं. 

उनके उत्पादों ने देश भर में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों बाजारों में अपनी जगह बनाई है. अपनी प्रतिस्पर्धी ब्रांड्स की तुलना में शैली 30-40 प्रतिशत कम कीमत पर अच्छी क्वालिटी उपलब्ध करा रही हैं. फिलहाल यह स्टार्टअप करीब 1.2 करोड़ रुपये का सालाना रेवेन्यू कमाता है. पिछले साल यानी 2021-22 में इनकी बिक्री करीब 36 लाख रुपये रही.

अमन से मिला ऑफर 
शैली ने अपने स्टार्टअप के लिए 10 करोड़ रुपये की वैल्यूएशन की मांग की थी और 30 लाख रुपये के बदले 3 प्रतिशत इक्विटी मांगी थी. नमिता और अमित जैन ने कोई ऑफर नहीं दिया. वहीं, अनुपम मित्तल ने शुरुआत में 10% के लिए 30 लाख रुपये की पेशकश की, और फिर 3% के लिए 30 लाख रुपये में बदल गई. रितेश अग्रवाल ने 6 फीसदी इक्विटी के लिए 60 लाख रुपये की पेशकश की. अमन गुप्ता ने शुरुआत में 5 प्रतिशत इक्विटी के लिए 30 लाख रुपये की पेशकश की. 

लेकिन अमन किसी हेयर एक्सटेंशन बिजनेस में डील करना चाहते थे इसलिए उन्होंने अपने ऑफर को बदलकर 3% के बदले 30 लाख रुपए कर दिया. शैली ने आखिर में अमन के ऑफर को स्वीकार किया. शैली की सफलता इस बात का प्रमाण है कि अगर आप सही आइडिया पर काम करें तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है.