scorecardresearch

Paytm: पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर RBI ने जारी किए नए दिशा-निर्देश...जारी रहेंगे UPI ऑपरेशन

भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम की UPI सेवा को बरकरार रखने के लिए NPCI से जरूरी कदम उठाने को कहा है. एडवाइजरी जारी करते हुए RBI ने कहा कि पेटीएम ऐप से सर्विस बरकरार रहे, इसके लिए NPCI पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर हाई वॉल्यूम के यूपीआई ट्रांजैक्शन्स की क्षमता रखने वाले 4-5 बैंकों के सर्टिफिकेशन की सुविधा प्रदान करे.

Paytm Paytm

भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम की UPI सेवा को बरकरार रखने के लिए NPCI से जरूरी कदम उठाने को कहा है. @paytm हैंडल से UPI पेमेंट कर रहे ग्राहकों के लिए डिजिटल ट्रांजैक्शन सही से काम करता रहे, इसके लिए आरबीआई  ने आज कुछ कदम उठाए हैं. हाल ही में आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े मामले में कुछ सवालों का जवाब दिया था जिसमें साफ कहा गया था कि दुकानदारों को 15 मार्च 2024 या इससे पहले तक किसी दूसरे बैंक या वालेट से लिंक नया क्यूआर कोड हासिल करना होगा ताकि पेमेंट न रुके.

ताकि पेमेंट न रुके
आरबीआई ने NPCI से One 97 Communications Ltd की UPI सिस्टम में थर्ड पार्टी ऐप्लिकेशन प्रोवाइडर बनने के आग्रह की समीक्षा करने को कहा है.आरबीआई का कहना है कि अगर OCL को थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (TPAP) का स्टेटस मिलता है तो @paytm हैंडल ग्राहकों को बिना किसी मुश्किल में डाले सीमलेस तरीके से माइग्रेट होना चाहिए. केंद्रीय बैंक ने एनपीसीआई को '@paytm' हैंडल को 4-5 बैंकों में स्थानांतरित करने की सुविधा देने का निर्देश दिया है. NPCI से पेटीएम के थर्ड पार्टी पेमेंट ऐप बनने की अपील की समीक्षा करने को भी कहा गया है,जो हाई वॉल्यूम को संभाल सकें.

RBI ने नोटिफिकेशन में कहा कि TPAP द्वारा तब तक कोई नया यूजर नहीं जोड़ा जाएगा,जब तक कि '@paytm' हैंडल के सभी मौजूदा यूजर्स ठीक से एक नए हैंडल पर ट्रांसफर नहीं हो जाते. TPAP लाइसेंस यह सुनिश्चित करेगा कि पेटीएम यूजर्स UPI के माध्यम से डिजिटल पेमेंट करना जारी रख सकें.

सम्बंधित ख़बरें

कैसे मिलता है लाइसेंस
NPCI को नेटवर्क पर काम करने वाले UPI और उससे जुड़ी फाइनेंशियल सर्विसेस के रेगुलेशन और सुपरविजन की जिम्मेदारी सौंपी गई है. UPI सर्विसेस को चलाने और भागीदार बैंकों के माध्यम से मर्चेंट ट्रांजैक्शन की सुविधा के लिए PSPs को NPCI से TPAP लाइसेंस प्राप्त करना होता है. बता दें कि पेटीएम और एक्सिस बैंक ने TPAP बनने के लिए इस हफ्ते NPCI के पास आवेदन किया था. अगर उन्हें इसकी मंजूरी मिल जाती है तो पेटीएम अपनी UPI सर्विस जारी रख पाएगा.

किसके पास है TPAP का लाइसेंस
31 जनवरी को,नियामक ने लगातार नॉन-कॉमप्लिएंस और पर्यवेक्षी चिंताओं का हवाला देते हुए,पेटीएम के सहयोगी पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) को 15 मार्च तक अपने अधिकांश परिचालन को रोकने के लिए कहा था. इस कदम से पेटीएम ऐप का संचालन प्रभावित हुआ जो अपने नोडल खाते के लिए बैंक का उपयोग करता था. बाद में पेटीएम ने अपना नोडल अकाउंट एक्सिस बैंक में स्थानांतरित कर दिया.

एनपीसीआई,भारत में खुदरा भुगतान और निपटान प्रणालियों के संचालन के लिए प्रमुख संगठन, यूपीआई प्लेटफॉर्म का मालिक है और इसका संचालन करता है. एक TPAP भुगतान सेवा प्रदाता (पीएसपी) बैंक के माध्यम से यूपीआई प्रणाली में भाग लेता है. अमेजन पे,गूगल पे,फोन पे, व्हाट्सएप और टाटान्यू (TataNeu) सहित 22 इकाइयां हैं जिनके पास टीपीएपी लाइसेंस है.

यदि एनपीसीआई पेटीएम को टीपीएपी का दर्जा देता है,तो आरबीआई ने कहा, '@पेटीएम' हैंडल को पीपीबीएल से नए पहचाने गए बैंकों के समूह में स्थानांतरित किया जाना चाहिए.